आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख को बढ़ाया नहीं जाएगा: सीबीडीटी

0
240

नई दिल्ली । आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की समय अवधि को आगे बढ़ाने के मना कर दिया है। शनिवार को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की ओर से स्पष्ट किया गया है। सीबीडीटी ने कहा है कि सभी टैक्सपेयर्स समय पर रिटर्न फाइल कर दें। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। एक जुलाई से देशभर में वस्तु एऴं सेवाकर व्यवस्था लागू हो गई है। कुछ व्यापारी संगठनों के साथ सीए (चार्टेड एकाउटेंट) सरकार से मांग कर रहे हैं कि वह अभी जीएसटी में उलझे हुए हैं। इस कारण आयकर रिटर्न फाइल करने का समय नहीं मिल पा रहा है। वे मांग कर रहे हैं कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की मियाद को 31 जुलाई से आगे बढ़ाया जाए।

लेकिन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की ओर से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख को लेकर स्पष्टता आने के बाद से यह साफ हो गया है कि सरकार की फिलहाल तारीख आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। मसलन, इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए केवल दो दिन शेष हैं।

इन बातों का रखेंगे ध्यान तो जल्द आएगा इनकम टैक्स रिफंड

ऑनलाइन फाइल करें रिटर्न: अगर आप चाहतें है कि आपकी ओर से रिफंड क्लेम में आसानी रहे तो बेहतर होगा कि आप अपना आईटीआर ऑनलाइन फाइल करें। ऑनलाइन आईटीआर फाइलिंग से रिफंड क्लेम में आसानी रहती है।

रिटर्न को ई-वेरिफाई करें: इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग (आईटीआर) के साथ ही इसको वेरिफाई करवाना भी जरूरी होता है, इसके बिना आपका आईटीआर आवेदन पूरा नहीं माना जाता है। आईटीआर का वेरिफिकेशन आप आधार नंबर, इंटरनेट बैंकिंग, डिजिटल सिग्नेचर और ओटीपी के जरिए कर सकते हैं।

बैंक अकाउंट डिटेल: आईटीआर रिटर्न दाखिल करते समय बेहतर होगा कि आप अपने बैंक की सारी डिटेल दें। मसलन बैंक अकाउंट नंबर (9 डिजिट का या उससे ज्यादा) और आईएफएससी कोड (IFSC) कोड़ को अच्छे से चेक करके दर्ज कराएं।

फॉर्म 26AS जरूर देख लें: आईटीआर के तहत टीडीएस क्लेम करने से पहले आपके लिए यह जरूरी है कि आप पहले फॉर्म 26AS देखकर अपनी टीडीएस कटौती की जानकारी हासिल कर लें, या उसे वेरिफाई कर लें।

तय समय पर भरें ITR: अगर आप चाहते हैं कि आपके आईटीआर रिफंड में किसी भी तरह की मुश्किल न आए तो आप तय समय यानी 31 जुलाई 2017 तक आईटीआर फाइल कर दें।

कहां से भरें आईटीआर: नौकरीपेशा हैं तो बेहतर होगा कि आप या तो बेवसाइट पर मौजूद यूटिलिटी से आईटीआर फाइल करें या फिर इनकम टैक्स अकाउंट को लॉग-इन करके आप आईटीआर-1 या आईटीआर-4 फॉर्म भरें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here