स्लाइन में एंटीबायोटिक से बिगड़ी डेढ़ दर्जन महिलाओं की स्थिति, अधीक्षक को भेजा गया दवा का सैंपल

0
230

दरभंगा : डीएमसीएच के मेडिसिन विभाग में इलाजरत करीब डेढ़ दर्जन महिलाओं की स्थिति अचानक खराब हो गयी. बताया जाता है कि देर रात इन सभी महिलाओं को एंटीबायोटिक दवा को स्लाइन के साथ मिला कर इंजेक्शन दिया गया. इंजेक्शन देने के बाद सभी महिलाओं की तबीयत गंभीर हो गयी. एक महिला की तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उसे आनन-फानन में आइसीयू में भर्ती कराया गया. मामला पूरे अस्पताल में आग की तरह फैल गयी.

घटना की स्थिति का जायजा लेने के लिए विभाध्यक्ष चिकित्सक से लेकर अधीक्षक तक मौके पर पहुंचे. साथ ही तुरंत उस दवा को रोक दिया गया. दवा का सैंपल अधीक्षक कार्यालय को भी भेज दिया गया. मरीजों को फिर डॉक्टर ने बाहर से कुछ इंजेक्शन लाने को कहा. परिजनों ने अपने पैसे से बाहर से दवा मंगवायी. बाहर से मंगाये गये इंजेक्शन देने पर मरीजों की स्थिति सामान्य होने लगी. बताया जाता है कि बाहर से लाये गये इंजेक्शन अगर चिकित्सक नहीं देते, तो शायद कुछ मरीजों की जान भी जा सकती थी. अभी किसी भी मरीज की तबीयत गंभीर होने की सूचना नहीं है.

डीएमसीएच में चढ़ायी जा रही बिना डेट की स्लाइन

जानकारी के मुताबिक, डीएमसीएच में बिना तिथि अंकित वाली स्लाइन चढ़ायी जा रही है. इस स्लाइन की सप्लाई सरकार की ओर से की गयी है. स्लाइन पर ‘नॉट फॉर सेल’ भी अंकित है. लेकिन, इस पर एक्सपायर होने की तिथि, जारी करने की तिथि आदि अंकित नहीं है. NS-500 के इस स्लाइन के साथ केडी रोक्जिन-1000 की दवा दी गयी थी. इसके बाद मरीजों की स्थिति अचानक बिगड़ने लगी थी.

क्या कहते हैं अधीक्षक

डीएमसीएच के अधीक्षक डॉ संतोष कुमार मिश्र ने बताया कि दवा के सैंपल को बाहर भेज कर जांच कराया जायेगा. रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here