समुद्र के भीतर भी युद्ध की तैयारी में लगा है उत्तर कोरिया

0
415

अमेरिका और उसके मित्र देशों के खिलाफ उत्तर कोरिया जमीन और आकाश पर ही युद्ध की तैयारियां नहीं कर रहा बल्कि समुद्र में भी उसकी नौसेना सक्रिय है। अमेरिकी नौसेना ने हाल ही में जापान के नजदीक उत्तर कोरियाई पनडुब्बी की असामान्य हरकत देखी है। इस दौरान उसने पानी के भीतर से मिसाइल छोड़ने का टेस्ट किया। रविवार को उत्तर कोरिया ने एक महीने के भीतर तीसरी बार समुद्र से मिसाइल छोड़ने का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया की दो पनडुब्बियां जापान की जल सीमा के नजदीक देखी गई हैं। माना जाता है कि उत्तर कोरिया की नौसेना के पास 70 पनडुब्बियां हैं। इनमें ज्यादातर पुरानी हैं जो मिसाइल छोड़ने में सक्षम नहीं हैं। लेकिन ये सभी मिलकर युद्ध की स्थिति में दुश्मन सेना को भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं। उत्तर कोरिया की पनडुब्बियों पर अमेरिका 2010 से नजर रख रहा है। तब एक पनडुब्बी ने तारपीडो हमला करके दक्षिण कोरिया के नौसैनिक जहाज को भारी नुकसान पहुंचाया था।
उत्तर कोरिया ने बीते जुलाई महीने में दो बार अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण करके अमेरिका पर दबाव बढ़ा रखा है। पनडुब्बी से मिसाइल हमले के परीक्षण के बाद जाहिर तौर पर अमेरिका और उसके मित्र राष्ट्रों की चिंता बढ़ गई है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रवक्ता ने एक बार फिर कहा है कि उनका देश उत्तर कोरिया के खिलाफ सभी तरह के विकल्पों पर विचार कर रहा है।
जल्द ही उस पर कोई अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि उनका देश उत्तर कोरिया में सत्ता परिवर्तन की किसी योजना पर कार्य नहीं कर रहा है। वह सिर्फ चीन के साथ मिलकर उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार विकास कार्यक्रम को रोकना चाहता है। अगर उत्तर कोरिया अमेरिका के साथ सीधे वार्ता के लिए तैयार हो तो वह भी की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here