नक्सलियों का तांडव, दो गेटमैन को अगवा कर रेल परिचालन को किया बाधित

0
266

लखीसराय: बुधवार की मध्य रात्रि से नक्सली संगठन द्वारा घोषित एक दिवसीय बिहार-झारखंड बंद के दौरान नक्सलियों के तीन अलग-अलग टुकड़ी ने जिले के कजरा एवं चानन थाना क्षेत्र में जहां रेलवे के दो गेटमैनों को अगवा कर रेल परिचालन को बाधित कराया वहीं चानन थाना क्षेत्र में एक मोबाइल टावर को भी जला दिया़. नक्सलियों की 8 से 10 की संख्या में एक टुकड़ी ने रात के 11 बजे जहां किऊल जमालपुर रेलखंड के उरैन रेलवे स्टेशन के समीप गेट संख्या 31 सी पर धावा बोल वहां तैनात गेटमैन प्रमोद कुमार को रेल परिचालन को बंद कराने आदेश दिया. जिसके बाद प्रमोद ने उरैन स्टेशन सहित रेलवे के अधिकारियों की सूचना दी जिसके बाद रेल परिचाल को रोक दिया गया.

गेट मैन को बाद में छोड़ा

रेल परिचान रूकने के बाद नक्सली प्रमोद को अपने साथ ले जाकर गेट से लगभग दो किलोमीटर दूर पर छोड़ दिया़. वहीं नक्सलियों की दूसरी टुकड़ी ने रात के 12.55 बजे किऊल-झाझा रेलखंड के जितेंद्र हॉल्ट के समीप रेलवे गेट पर तैनात गेटमैन मुनी मंडल को भी ट्रैक पर बम लगा देने की बात कह रेल परिचालन को रोकने का आदेश दिया. गेटमैन द्वारा इसकी जानकारी रेलवे के अधिकारियों को दिये जाने के बाद उक्त रेलखंड पर रेल परिचालन को रोक दिया गया़. जिसके बाद नक्सली उसे भी अपने साथ ले जाकर गेट से लगभग एक किलोमीटर दूर जाकर छोड़ा. जिससे भलुई हॉल्ट पर राजेंद्र नगर-दुर्ग एक्सप्रेस रात से ही खड़ी रही. इधर, नक्सलियों ने जहां दोनों रेलखंडों पर परिचालन बाधित किया वहीं चानन थाना क्षेत्र के हनुमानगढ़ी में स्थित रिलायंस कंपनी के मोबाइल टावर में आग लगा दी, .नक्सलियों द्वारा बुधवार की देर रात रेल परिचालन बाधित कराने के बाद दोनों गेटमैन को उनके निर्धारित गेट से लगभग दो किलोमीटर दूर जाकर छोड़ दिया जहां से दोनों गेटमैन अपने-अपने कार्यस्थल पहुंचे.

सात घंटे तक रेल परिचालन रहा बाधित

बुधवार की देर रात 11 बजे से किऊल-जमालपुर रेलख्रंड पर बाधित रेल परिचालन को गुरुवार की अहले सुबह 6 से बजे से पुन: परिचाल शुरू कराया गया. वहीं किऊल-झाझा रेलखंड पर रात 12.55 बजे से बाधित रेल परिचालन गुरुवार की सुबह सवा सात बजे सुचारु हो सका़ इस दौरान दोनों रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों पर लगभग एक दर्जन ट्रेनें खड़ी रहीं.

बोले एसपी

लखीसराय के नवपदस्थापित एसपी अरविंद ठाकुर ने बताया कि दोनों रेलखंड के रेलवे के दो गेट पर नक्सलियों की टुकड़ी पहुंच गेट मैन को रेल परिचालन रोकने को कहा, जिसके बाद दोनों गेट मैन रेल अधिकारियों की इसकी सूचना दिये जाने के बाद डर से गेट छोड़कर भाग निकले. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि एक मोबाइल टावर को नक्सलियों ने आग लगाया है़ वहीं एसपी ने बताया कि जितेंद्र हॉल्ट से निकलने के बाद नक्सलियों का जमुई के कोबरा बटालियन के साथ मुुठभेड़ हुई है. हालांकि मुठभेड़ के संबंध में विस्तृत जानकारी होने से इंकार किया. एसपी ने बताया कि घटना के बाद नक्सलियों के खिलाफ जिले के चानन, कजरा एवं पीरीबाजार थाना क्षेत्र में एएसपी अभियान पवन कुमार उपाध्याय, एसडीपीओ पंकज कुमार एवं सीआरपीएफ के सहायक कमांडेट के नेतृत्व में सीआरपीएफ, एसटीएफ एवं जिला पुलिस कांबिंग ऑपरेशन चला रही है़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here