पेरिस जलवायु समझौते को लेकर US की धमकी, जारी किया नोटिस

0
292

वॉशिंगटनः पेरिस जलवायु समझौते को लेकर अमरीका ने धमकी दी है। अमरीकी विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर एक नोटिस जारी कर संयुक्त राष्ट्र को सूचित किया है कि वह पेरिस जलवायु समझौते से बाहर हो जाएगा। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र को भेजे गए नोटिस में अमरीका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यदि अमरीका के लिए इस समझौते की शर्तों में सुधार होता है तो वह बातचीत की प्रक्रिया में शामिल रहेगा।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमरीका लगातार जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की होने वाली बैठकों में भाग लेता रहेगा। अमरीका को पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से बाहर होने में कम से कम 3 साल का समय लगेगा। विदेश मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि अमरीका जलवायु नीति के लिए एक ऐसे संतुलित दृष्टिकोण का समर्थन करता है जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा उत्सर्जन को कम करता है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में पेरिस जलवायु समझौते से बाहर होने की घोषणा की थी। इसे लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनकी काफी आलोचना हुई थी।

ट्रंप ने कहा था कि यह समझौता अमरीका को ‘दंडित’ करता है और अमरीका में इसकी वजह से लाखों नौकरियां चली जाएंगी। ट्रंप ने इस समझौते से अमरीका को अरबों डॉलर का नुकसान होने के अलावा तेल, गैस, कोयला और विनिर्माण उद्योगों में बाधा आने की आशंका जाहिर की थी। पिछले महीने ट्रंप ने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से हुई मुलाकात के दौरान इस समझौते पर चर्चा भी की थी। अमरीका की ओर से किए गए इस ऐलान को सांकेतिक तौर पर ही देखा जा रहा है।

इसका कारण यह है कि पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने की इच्छा रखने वाला कोई भी देश चार नवंबर 2019 से पहले आधिकारिक तौर पर अपने उद्देश्य का ऐलान नहीं कर सकता है। इसके बाद समझौते से अलग होने की प्रक्रिया में एक साल का समय और लगेगा। इसका मतलब यह है कि यह प्रक्रिया साल 2020 में होने वाले अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के कई सप्ताह बाद पूरी होगी। गौरतलब है कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पेरिस जलवायु समझौते के तहत ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कटौती करने के लिए वचन दिया था। ओबामा ने 2025 तक 28 प्रतिशत तक की कटौती करने का वचन दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here