अब सप्ताह में पांच दिन ही खुलेंगे बैंक, इसी माह हो सकता है फैसला!

0
130

नयी दिल्ली : अानेवाले दिनों में बैंकों में कामकाज सप्ताह में पांच दिन ही होंगे. अब बैंक शनिवार और रविवार को बंद रह सकते हैं. वर्तमान में हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक रहते हैं. अगर, ऐसा हुआ तो बैंकों के खुलने और बंद होने का समय भी बदल सकता है. मुमकिन है कि बैंक सुबह 10 बजे के बजाय 9:30 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक ग्राहकों के कामों का निपटारा हो. इन प्रस्तावों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. इस संबंध में इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आइबीए) और बैंक यूनियनों के बीच पहले दौर की बातचीत हो चुकी है. इसी महीने दूसरे दौर की बातचीत के बाद अंतिम फैसला होने की संभावना है.

अभी बैंक कर्मचारी आमतौर पर हर दिन करीब साढ़े छह घंटे काम करते हैं. अभी बैंक सुबह 10 बजे खुलते हैं और शाम को 5 बजे बंद हो जाते हैं. बैंक कर्मचारियों ने कहा है कि हर शनिवार छुट्टी दिये जाने पर प्रतिदिन ज्यादा काम करने के विकल्प को चुना जा सकता है. नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के उपाध्यक्ष अश्विनी राणा ने कहा कि काम करने का समय बढ़ता है तो शनिवार को छुट्टी मिलनी चाहिए. बैंक कर्मचारियों का तर्क है कि ग्राहकों की संख्या बढ़ने की वजह से उन पर काम का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में छुट्टियां भी बढ़नी चाहिए.

सरकार का मानना है कि बैंकों के पास ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में बैंकों को कैश डिपॉजिट, नये खाते खुलवाने, एफडी बनवाने, एफडी तुड़वाने और पासबुक में एंट्री जैसे कामों के लिए ज्यादा समय देना चाहिए. सरकार बैंक यूनियनों की मांग से सैद्धांतिक रूप से राजी है. वैसे शनिवार को शेयर बाजार बंद रहता और कारोबार से संबंधित कामकाज कम रहता है. हर शनिवार और रविवार बंद रहने से बैंकों के संचालन में आनवाले खर्चों में कमी आयेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here