चीन में 6.6 की तीव्रता का भूकम्प, 13 लोगों की मौत, 175 घायल

0
480

दक्षिणी-पश्चिमी चीन में मंगलवार रात आए भूकंप से करीब 13 लोगों की मौत हो गई और 175 लोग घायल हो गए हैं। चीन के दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत के एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल पर 7.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी।
अधिकारियों ने मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका जतायी है। सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया है कि यह शक्तिशाली भूकंप कल स्थानीय समयानुसार रात के नौ बजकर 19 मिनट पर आया और भूकंप का केंद्र जमीन से 20 किलोमीटर की गहराई पर था।

जियुझागु या जियुझाई घाटी राष्ट्रीय उद्यान है जो अपने आकर्षक झरनों व अनोखे संरचना के लिए जाना जाता है। कल यहां 34,000 से ज्यादा पर्यटक आए थे।

प्रांतीय सरकार ने बताया कि सिचुआन भूकंप में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है और 175 अन्य घायल हुए हैं। इस भूकंप में कई विदेशी नागरिकों के हताहत होने की भी खबर है, जिसमें एक फ्रांसीसी व्यक्ति और एक कनाडाई महिला भी शामिल हैं, लेकिन इसकी सटीक संख्या के बारे में पता नहीं चल सका है। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर (सीईएनसी) ने कहा है कि मरने वालों में पांच जियुझागु राष्ट्रीय उद्यान के पर्यटक थे।

अभी तक 31,500 पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। काउंटी में बिजली, संचार और पानी की आपूर्ति बहाल कर दी गई है। अभी तक जियुझागु काउंटी ने राहत व बचाव कार्य के लिए 90 से ज्यादा आपात वाहनों और 1200 राहत कर्मियों को भेजा है।
भूकंप के तगड़े झटके प्रांत की राजधानी चेंगदू में भी महसूस किए गए
भूकंप के तगड़े झटके प्रांत की राजधानी चेंगदू में भी महसूस किए गए, जो भूकंप के केंद्र से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने घायलों को बचाने और तेजी से राहत कार्य चलाने के लिए कहा है। शी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भूकंप के असर की समीक्षा करें, पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित जगहों पर ले जाए।

सिचुआन भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है। मई 2008 में वेंचुआन में 8.0 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 80,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। वर्ष 2013 में लुशान में 7.0 तीव्रता के भूकंप में 196 लोग मारे गए थे। बहरहाल, चीन के शिंजियांग प्रांत में भी आज सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, शिंजियांग की जिंघे काउंटी में आज सुबह 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए, जिसके कारण कई घर ध्वस्त हो गये, जिसमें घायल तीन ग्रामीणों को अस्पताल ले जाया गया।

वहां के स्थानीय लोगों ने भूकंप के जारदार झटके महसूस किए। इसके साथ ही पड़ोसी शहर उरुमकी, चांगजी, यिनिंग और कारामेय में 10 से 20 सेकंड तक भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए।

सीईएनसी ने एक बयान में कहा कि जिंघे काउंटी से 37 किलोमीटर दूर आये इस शक्तिशाली भूकंप का केंद्र जमीन से 11 किलोमीटर की गहराई में था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here