विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप: विवाद के बीच निकर्क ने किया अपने खिताब का बचाव

0
297

: पता नहीं बोत्सवाना के धावक इसाक मकवाला वल्र्ड रिकॉर्ड धारक और गत चैंपियन वेड वान निकर्क को 400 मीटर रेस का खिताब बरकरार रखने से रोक पाते या नहीं। निकर्क को मंगलवार को लेन छह और मकवाला को लेन सात में दौड़ना था। लेकिन निकर्क के लिए सबसे बड़ी चुनौती माने जा रहे मकवाला को दौड़ने ही नहीं दिया गया। यही नहीं उन्हें मैदान में घुसने तक नहीं दिया गया। उनकी लेन खाली रही।

ओलंपिक चैंपियन दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी निकर्क ने यह रेस 43.98 सेकेंड के साथ जीती। बहामास के स्टीवन गार्डिनर (44.41 सेकेंड) दूसरे और कतर के अब्दालेलाह हारून तीसरे स्थान पर रहे। हालांकि फूड प्वाइजनिंग के चलते मकवाला को 200 मीटर हीट से अपना नाम वापस लेना पड़ा था, लेकिन उन्हें उम्मीद थी कि ठीक होने की स्थिति में उन्हें 400 मीटर रेस के फाइनल में दौड़ने की अनुमति मिल जाएगी। उन्हें खतरनाक वायरस से ग्रसित होने के कारण रेस में हिस्सा लेने से मना कर दिया गया है। यही नहीं उन्हें स्टेडियम तक में घुसने तक नहीं दिया गया। अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आइएएएफ) ने बयान जारी कर कहा है कि बोत्सवाना का एथलीट खतरनाक वायरस (नोरोवाइरस) से ग्रसित है। उन्हें कम से कम 48 घंटे के लिए बिल्कुल अलग रखा जाएगा। साथ ही उन्हें स्टेडियम में भी जाने की अनुमति नहीं होगी।

पर 200 मीटर में दौड़ेंगे मकवाला : विवाद के बाद आइएएएफ ने बुधवार को मकवाला को 200 मीटर रेस के सेमीफाइनल में दौड़ने की मंजूरी दे दी। हालांकि इससे पहले 30 वर्षीय एथलीट को ट्रायल से गुजरना पड़ा। उन्होंने 20.20 सेकेंड का समय निकालकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। उनको 20.53 सेकेंड के अंदर रेस पूरी करने की चुनौती मिली थी। सेमीफाइनल बुधवार देर रात होगा। वैश्विक संस्था ने इससे पहले जारी बयान में कहा कि उनके स्वस्थ्य की जांच की गई जिसमें उन्हें दौड़ने के लिए फिट पाया गया।

1800 मीटर रेस में बोसे ने मारी बाजी : फ्रांस के पियरे एंब्रोस बोसे ने पुरुषों की 800 मीटर रेस का स्वर्ण पदक 1: 44.76 सेकेंड के साथ जीता। पोलैंड के एडम कोट (1:44.95 सेकेंड) दूसरे और केन्या के किपयेगोन बेट (1: 45.21 सेकेंड) तीसरे स्थान पर रहे।

पोल वॉल्ट में सैम बने नए चैंपियन : अमेरिका के सैम केंड्रीक्स पूर्व ओलंपिक चैंपियन और विश्व रिकॉर्डधारक फ्रांस के रेनॉड लावेलनी को पछाड़कर पुरुषों की पोल वॉल्ट स्पर्धा के नए चैंपियन बने। अमेरिकी सेना में लेफ्टिनेंट केंड्रीक्स ने 5.95 मीटर की कूद के साथ पीला तमगा जीता। पोलैंड के प्योट्र लिजक ने रजत और लावेलनी को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

भाला फेंक में बारबोरा बनीं चैंपियन : चेक गणराज्य की स्टार महिला खिलाड़ी बारबोरा स्पोताकोवा ने महिलाओं की भालाफेंक स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। हालांकि बारबोरा ने 66.76 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर पहला स्थान पाया। लेकिन इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड भी बारबोरा के नाम है, जोकि उन्होंने 2008 को स्टुटगार्ट में आयोजित प्रतियोगिता में (72.28 मी) में बनाया था। इस बीच, चीन की लिंगवेई ली (66.25 मीटर) ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए रजत अपने नाम किया। दूसरी तरफ उनकी साथी हुई ल्यू (65.26 मीटर) कांस्य पदक जीतने में सफल रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here