नेपाल के पीएम को भरोसा- उनके देश को मिलेगी पीएम मोदी के मेक इन इंडिया से मदद

0
283

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने मेक इन इंडिया अभियान में भरोसा जताया है. उन्होंने कहा कि इससे नेपाल को भी अपने विनिर्माण क्षेत्र को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी. साथ ही रोजगार सृजन में मदद मिलेगी. बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री चार दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे है.

उन्होंने यहां उद्योग को संबोधित करते हुए कहा, हमारा उत्पादन आधार 20 साल के पहले के मुकाबले कमजोर है. लेकिन मेक इन इंडिया जैसे अभियान के साथ हम 1990 के मध्य की सफलता को फिर से पटरी पर ला सकते हैं. उन्होंने कहा कि हजारों नेपाली युवा काम के लिए विदेश पलायन किए है.

भारत के साथ उद्योग की भागीदारी से विनिर्माण पटरी पर

उन्होंने कहा, ‘हम इस बात को लेकर आशावादी हैं कि भारत से उद्योग की भागीदारी के साथ हम अपने विनिर्माण को पटरी पर ला सकते हैं. साथ ही बड़ी संख्या में रोजगार सृजित कर सकते हैं. बता दें कि जून में कार्यभार संभालने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है.

वैश्विक आर्थिक शक्ति के रूप में उभरेगा नेपाल

देउबा ने कहा कि चीन और भारत के वैश्विक आर्थिक शक्ति के रूप में उभरने के साथ नेपाल पर्यटकों, व्यापारियों और निवेशकों के लिये आकर्षक स्थल बन सकता है.

तेल उत्पाद पाइपलाइन के लिए रखी जाएगी आधारशिला

इस मौके पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि तेल उत्पाद पाइपलाइन के लिए इस साल अक्टूबर तक आधारशिला रखी जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि भारत का प्राकृतिक गैस पाइपलाइन गोरखपुर से नेपाल में सोनवाल ले जाने का इरादा है. इंडियन आयल और नेपाल आयल पड़ोसी देश में 100 पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए बातचीत कर रही है. ताकि 2,500 युवाओं के लिये रोजगार सृजित हो सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here