भारत की नजरें 2-0 की बढ़त बनाने पर

0
237

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच आज दोपहर 2:30 बजे से पल्लेकेले के मैदान पर खेला जाएगा. पहले वनडे में धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया अब दूसरे वनडे को भी जीत कर सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

LIVE स्कोरबोर्ड

टीम इंडिया के बल्लेबाज खासकर शिखर धवन ने नाबाद 132 रन बनाकर श्रीलंकाई गेंदबाजों पर जो दबाव बनाया , उससे वे उबर ही नहीं सके. कप्तान कोहली ने भी नाबाद 82 रन बनाए. के एल राहुल, धोनी जैसे बल्लेबाजों का तो नंबर ही नहीं आया. एक बार भी ऐसा नहीं लगा कि श्रीलंका के गेंदबाजों में भारतीय बल्लेबाजों को रोकने का दम है.

पिछली बार इसी मैदान पर टीम इंडिया ने मारी थी बाजीटीम इंडिया कैंडी के पल्लेकेले मैदान पर श्रीलंका का सामना करने वाली है. ये वो मैदान है जहां टीम इंडिया ने सिर्फ एक ही वनडे मैच खेला है. ये मैच अगस्त 2012 में हुआ था जिसमें भारत ने 294 रन बनाए थे और श्रीलंकाई टीम 274 रन पर ऑल आउट हो गई थी. टीम इंडिया ने मैच 20 रन से जीता था.

इसे अलावा अभी हाल ही में हुई टेस्ट सीरीज में इस मैदान पर तीसरा टेस्ट खेला गया था. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी कर 487 रन बना डाले थे और उसे पारी और 171 रन से जीत हासिल हुई थी. वैसे पल्लेकेले मैदान पर रिकॉर्ड की बात करें तो यहां श्रीलंका का रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं है. उसने यहां 16 में से 9 मैच में जीत हासिल की है. हालांकि पिछले 6 मैचों में उसे पल्लेकेले में 4 जीत मिली हैं.

शानदार लय में है टीम इंडिया

टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की. गेंदबाजों को प्रदर्शन दिखाने का मौका मिला और वो उसमें खरे भी उतरे. बल्लेबाजी की बात करें तो टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में अब तक सिर्फ एक ही विकेट गंवाया. ऐसे में टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर का टेस्ट नहीं हुआ. ऐसे में माना जा रहा है कि विराट कोहली पहले वनडे की प्लेइंग इलेवन के साथ ही पल्लेकेले में उतर सकते हैं.

दांबुला में भारत ने दो लेग स्पिनर और एक बाएं हाथ के स्पिनर को उतारा जिससे युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल का लेग ब्रेक और बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी का कॉम्बिनेशन से टीम को फायदा मिले. यह भी देखना होगा कि कोहली बल्लेबाजी क्रम में क्या बदलाव करते हैं ताकि केएल राहुल और केदार जाधव को कुछ समय मिल सके.

खराब दौर से गुजर रही है श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका की टीम पिछले कुछ समय से बेहद ही खराब दौर से गुजर रही है. टेस्ट सीरीज में 0-3 का क्लीन स्वीप झेलने के बाद पहले वनडे में भी उसे करारी शिकस्त मिली. हालांकि पहले वनडे में उसके बल्लेबाजों ने शुरुआत अच्छी की थी लेकिन जब विकेट गिरने का दौर शुरू हुआ तो पूरी टीम 216 रनों पर ढेर हो गई.

श्रीलंका ने अपनी आखिरी 7 विकेट सिर्फ 66 रन पर गंवाए. गेंदबाजी में भी कोई दम नहीं दिखा और भारत ने 217 रन का लक्ष्य सिर्फ 28.5 ओवर में हासिल कर लिया. ऐसे में श्रीलंकाई टीम के अंदर दूसरे वनडे में कुछ बदलाव दिख सकते हैं. श्रीलंकाई टीम भारत को आउट करने में नाकाम रही है और उसकी चयन नीतियों पर भी सवाल उठने लगे हैं.

दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, लोकेश राहुल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका : उपुल थरंगा (कप्तान), लसिथ मलिंगा, चमारा कपुगेदरा, एंजेलो मैथ्यूज, थिसारा परेरा, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दानुष्का गुणथिलका, विस्वा फर्नांडो, कुशल मेंडिस, वानिडु हसारंगा और लक्षण संदकन.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here