पटना पहुंचा 50 रुपये का नया नोट, सोमवार को बैंकों में मिलेगा

0
94

भारतीय रिजर्व बैंक ने पहली बार दो सौ रुपये का नोट जारी किया है, जबकि पचास रुपये के नोट में भी काफी बदलाव के बाद जारी किया गया है। पहले ये नोट चुनिंदा बैंकों और एटीएम में ही उपलब्ध थे। शुक्रवार को रिजर्व बैंक पर नोट लेने के लिए लोगों की लंबी कतारें लगी रहीं।

50 रुपये का नया नोट भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में पहुंच चुका है। शुक्रवार को इसे विभिन्न बैंकों को भी उपलब्ध करा दिया गया। उम्मीद है कि सोमवार से बैंक शाखाओं में ये नये नोट उपलब्ध हो जाएंगे। आरबीआइ की ओर से कहा गया है कि 200 रुपये का नया नोट अभी उपलब्ध नहीं हो पाया है।

दो सौ रुपये का नया नोट जारी

भारतीय रिजर्व बैंक शुक्रवार को चमकीले पीले रंग का 200 रुपये का नया नोट जारी कर दिया। जल्दी ही वह पूरे देश में इस नये मूल्य वर्ग के नोट की सप्लाई बढ़ाएगा। रिजर्व बैंक ने छोटे मूल्य के लेनदेन में आम लोगों की सुविधा के लिए 200 रुपये का नोट जारी किया है।

मार्च तक पुराने व फटे नोट वापस लेगा आरबीआइ

भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि 200 रुपये का नया नोट जारी होने से बाजार में गंदे और फटे-पुराने नोट चलन से बाहर निकालना आसान होगा। उसने अगले साल मार्च तक सभी गंदे और फटे-पुराने नोट वापस लेने का लक्ष्य रखा है।

सूत्रों का कहना है कि नये नोट को फिलहाल एटीएम के जरिये वितरित नहीं किया जाएगा क्योंकि अभी नये नोट की इमेज का कनफिगरेशन नहीं हुआ है। एक बैंक अधिकारी ने बताया कि 200 रुपये के नये नोट की कैश ट्रे एटीएम में नहीं लगेगी। ये नोट काउंटर से बांटे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here