तीसरे ODI में श्रीलंकाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ने वाले जसप्रीत बुमराह ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

0
20

तीसरे वनडे में श्रीलंकाई बल्लेबाजी की भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कमर तोड़ दी। 10 ओवरों में 27 रन देकर उन्होंने 5 खिलाड़ियों को चलता किया। यह उनका वनडे करियर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसी के साथ उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं। बात करते हैं इन्हीं रिकॉर्ड्स के बारे में:

जयप्रीत बुमराह ने अपने करियर में पहली बार 5 विकेट झटके हैं। उन्होंने श्रीलंका के डिकवेला, मेंडिस, थिरिमाने, सिरिवर्दने और धनंजय को आउट कर पांच विकेट लिए। इससे पहले उन्हें कभी एक मैच में 5 विकेट नहीं मिले हैं। इसके अलावा बुमराह शुरुआती 19 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, अजीत अगरकर और प्रवीण कुमार ने पहले 19 मैचों में 3-3 बार 4 विकेट झटके थे। बुमराह ने श्रीलंका में भी एक खास रिकॉर्ड बनाया है। जैसे ही उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेट झटके वह इस आइलैंड देश में लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उनसे पहले आशीष नेहरा ने लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लिए हैं। इसके अलावा भारत की ओर से बुमराह लगातार 2 मैचों में 4 विकेट लेने वाले भारत के नौवें गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, मनोज प्रभाकर, प्रवीण कुमार, आशीष नेहरा, रवींद्र जाडेजा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव भी यह कारनामा कर चुके हैं।
जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाजों ने पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियन में खेले गए मैच में एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को बड़ा स्कोर बनाने से रोका और निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 217 रनों पर ही सीमित कर दिया। इस आसान से लक्ष्य को भारत ने 45.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। रोहित ने नाबाद 124 और एमएस धोनी ने 67 रन बनाए। यह श्रीलंका में रोहित का पहला शतक है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका शिखर धवन (5) के रूप में लगा। वह नौ रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए। उन्हें लसिथ मलिंगा ने बोल्ड किया। कुल स्कोर में 10 रन ही और जुड़े थे कि विश्वा फर्नाडो ने कप्तान विराट कोहली (3) को आउट कर भारत को बड़ा झटका दिया।

यहां से लोकेश राहुल (17) ने रोहित के साथ टीम का स्कोर 61 तक पहुंचाया। लय में आती दिख रही इस जोड़ी को अकिला धनंजय ने तोड़ा। उन्होंने राहुल को आउट किया। इसी स्कोर पर उन्होंने केदार जाधव को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। लेकिन इसके बाद श्रीलंकाई गेंदबाज लाख प्रयासों के बाद भी धोनी और रोहित की जोड़ी को तोड़ नहीं पाए और यह दोनों टीमों को जीत दिला ले गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here