अमेरिका का आदेश- सेन फ्रांसिस्को स्थित अपना वाणिज्य दूतावास बंद करे रूस

0
53

वाशिंगटन। अमेरिका और रूस के बीच की दूरियां बढ़ती ही जा रही हैं। अमेरिका ने अब कड़े शब्‍दों में रूस से सैन फ्रांसिस्को में अपने वाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही रूस से वाशिंगटन और न्यूयॉर्क में दो सौध इमारतों को बंद करने को कहा है।

अभी कुछ दिनों पहले की ही बात है, जब रूस ने अपने यहां अमेरिकी राजनयिक स्टाफ में कमी करने का निर्देश दिया था। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जुलाई में 755 अमरीकी राजनयिकों को रूस छोड़ने को कहा था। अब अमेरिका के आदेश को भी जैसे को तैसा प्रतिक्रिया के तौर पर देखा जा रहा है। इससे दोनों देशों के बीच दूरियां बढ़नी लाजिमी हैं।

विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा कि अमेरिका रूसी सरकार द्वारा रूस में हमारे राजनयिक मिशन को कम करने के फैसले को पूरी तरह से लागू करेगा। हमारा मानना है कि यह कार्रवाई अनुचित है और दोनों देशों के बीच रिश्तों के लिए हानिकारक है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनावों में कथित हस्तक्षेप के आरोप पर अमरीका ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए थे और कई रूसी राजनयिकों को देश से बाहर जाने को कहा था। तभी से पुतिन और ट्रंप के रिश्‍तों में खटास आ गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here