चीन के बाद म्यांमार रवाना हुए PM मोदी, जानें क्यों अहम है दौरा

0
226

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा खत्म हो गई है. ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के बाद अब पीएम तीन दिवसीय म्यांमार यात्रा पर रवाना हो गए हैं. पीएम की यह यात्रा 7 सितंबर तक चलेगी. पीएम मोदी म्यांमार में राष्ट्रपति यू हटिन क्याव, आंग सान सू की समेत कई नेताओं से मिलेंगे.

आपको बता दें कि मौजूदा हालातों को देखते हुए म्यांमार भारत के लिए काफी अहम है. भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत उसका पहला पड़ाव म्यांमार ही है.

भारत-चीन के लिए अहम है म्यांमार

म्‍यांमार को भारत के लिए दक्षिण-पूर्वी एशिया का प्रवेश द्वार माना जाता है. चीन के लिए भी यह रणनीतिक अहमियत रखता है. ऐसे में भारत ही नहीं, बल्कि चीन भी यहां अपना दायरा बढ़ाने में जुटा हुआ है. म्‍यांमार चीन की वन बेल्‍ट वन रोड़ परियोजना का एक अहम पड़ाव है. दोनों देश चाहेंगे कि म्‍यांमार उनके साथ खड़ा हो.

रोहिंग्या मुस्लिमों का मुद्दा भी गरम

आपको बता दें कि म्यांमार में लगातार रोहिंग्या मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचारों ने एक बार फिर से दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है. भारत समेत सयुंक्त राष्ट्र भी इस मामले पर अपनी नजर बनाए हुए हैं. आंकड़ों के मुताबिक अब तक करीब 400 रोहिंग्या मुस्लिम की हत्या हो चुकी है. वे बड़े पैमाने पर अपनी जान बचाने के लिए पहाड़ों और नदियों के रास्ते म्यांमार को पार कर बांग्लादेश के कुटुपालंग रिफ्यूजी कैंप की ओर पलायन कर रहे हैं.

सोमवार को भारतीय सेना का एक्शन

सोमवार को ही भारतीय सेना ने म्‍यांमार बॉर्डर पर नागा आतंकी संगठन एनएससीएन (के) आतंकवादी कैंप को नष्‍ट किया. इस ऑपरेशन में एक आतंकवादी को ढेर कर दिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here