भारत के अंतरराष्ट्रीय मैचों से अधिक लगी IPL मैचों की बोली

0
261

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकारों से बीसीसीआई को भारतीय टीम के घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैचों से अधिक कमाई होगी जिसमें स्टार प्रत्येक आईपीएल मैच के लिए 55 करोड़ रुपए का भुगतान करेगा जो उसके द्वारा प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए किए जा रहे भुगतान से 12 करोड़ रुपए अधिक है।

स्टार इंडिया ने आज आईपीएल के वैश्विक प्रसारण और डिजिटल अधिकार अगले पांच के लिए 16347.5 करोड़ रुपए में खरीदे। बीसीसीआई में चल रहे प्रशासनिक संकट को देखते हुए आईपीएल के अधिकारों से होने वाले यह कमाई काफी बड़ी है। आईपीएल के प्रत्येक मैच से होने वाली कमाई 55 करोड़ रुपए बैठती है जबकि इस टूर्नामेंट से प्रत्येक साल होने वाली कमाई 3270 करोड़ रुपए होगी। इससे पहले स्टार ने 2012 में 2012 से 2018 तक भारत के घरेलू मैचों के प्रसारण और डिजिटल अधिकार 3851 करोड़ में खरीदे थे जो प्रति मैच 43 करोड़ रुपए होता है।

आईपीएल के वार्षिक मीडिया अधिकार से होने वाली कमाई (50 करोड़ 80 लाख डालर) तीन क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई, इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट आस्ट्रेलिया की मीडिया अधिकारों से होने वाली सामूहिक कमाई (51 करोड़ 20 लाख डालर) के लगभग बराबर है। टीम इंडिया के मैचों के अधिकार हालांकि अगले साल एक बार फिर दांव पर लगे होंगे और क्रिकेट से जिस तरह चौतरफा कमाई हो रही है उसे देखते हुए बीसीसीआई की झोली में अगर एक बार फिर भारी भरकम धनराशि आती है तो किसी को हैरानी नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here