साल 2017 में अब तक 14 रेल दुर्घटनाएं,शक्तिपुंज एक्‍सप्रेस तथा दिल्‍ली-रांची राजधानी एक्‍सप्रेस की बोगियां पटरी से उतरीं

0
18

साल 2017 रेल दुर्घटनाओं के लिए याद किया जाएगा। गुरुवार को ओबरा में शक्तिपुंज एक्‍सप्रेस रेल दुर्घटना तथा दिल्‍ली-रांची राजधानी एक्‍सप्रेस के पॉवर कोच के दिल्‍ली में पटरी से उतरने को जोड़ लें तो सितंबर तक देश में 14 रेल हादसे हो चुके हैं।

हावड़ा से जबलपुर जा रही डाउन 11448 शक्तिपुंज एक्सप्रेस के पीछे से सात डिब्बे गुरुवार की सुबह लगभग साढे छह बजे ओबरा के करीब पटरी से उतर गये। अचानक ट्रेन के बेपटरी होने से लगे धक्के के बाद यात्रियों में हडकंप मच गई। सूचना पाकर रेल विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।

घटना के बाद पूर्वोत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इस घटना से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। प्रथम दृष्टया पटरी टूटने की ही बात सामने आ रही है। रेल बेपटरी होने के बाद इस रूट की कई गाड़ियों को रोक दिया गया है और दूसरी रूटों की ओर डायवर्ट करने की कवायद चल रही है। इससे बिहार से गुजरने वाली ट्रेनों का रूट भी प्रभावित हुआ है।

हालांकि अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। मगर प्रथम दृष्टया पटरी टूटने की ही बात सामने आ रही है। रेल बेपटरी होने के बाद इस रूट की कई गाड़ियों को रोक दिया गया है और दूसरी रूटों की ओर डायवर्ट करने की कवायद चल रही है।

डीआरएम ने बताया कि आज प्रातः 6,17 बजे ओबरा और पीपराकुण्ड के मध्य ट्रेन न 11448 शक्तिपुंज एक्सप्रेस के पीछे से 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस दुर्घटना में किसी यात्री के घायल अथवा मृत्यु नहीं हुई है। प्रभावित डिब्बे के यात्रियों को ट्रेन के अपर हावित डिब्बे में बैठा कर दुर्घटना ग्रस्त डिब्बे को काटकर बाकी ट्रेन को आगे बढ़ा दिया गया है। सिंगरौली में उसमे और डिब्बे जोड़ दिए जाएंगे।

इस दुर्घटना के फलस्वरूप कई गाड़ियों को रद्द कर दिया गया है तथा कई ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट किया जा रहा है। जिसकी सूची निम्न है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here