मैक्सिको में 8.0 तीव्रता के भूकंप के भीषण झटके, हिलने लगीं इमारतें, डर से सड़क पर खड़े रहे लोग

0
434

दक्षिण मैक्सिको के तट पर आज 8 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए जिससे इमारतें हिलने लगी और राजधानी तक में लोग घबरा कर सड़कों पर उतर आए. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 8.0 थी और इसका केंद्र दक्षिण चियापास राज्य में तापाचुला से 165 किलोमीटर पश्चिम में स्थित था. भूकंप की गहराई जमीन से 35 किलोमीटर नीचे थी.

अमेरिका सूनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा कि भूकंप से कई मध्य अमेरिका देशों में सूनामी आने का खतरा है जिनमें ग्वाटेमाला की प्रशांत तटरेखा, होंडुरास, मैक्सिको, अल सल्वाडोर और कोस्टा रिका शामिल हैं. उसने कहा कि हवाई, गुआम और अन्य प्रशांत द्वीपों के लिए खतरे का आकलन किया जा रहा है. भूकंप के झटके मैक्सिको सिटी तक महसूस किए गए जिससे डरे लोग अंधेरे में सड़कों पर एकत्रित हो गए, उन्हें डर था कि इमारतें गिर जाएंगी.

चीन में भूकंप पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘सिना वीबो’ पर दुख जताया पिछले महीने चीन में भी भूकंप आया था. लगातार दो दिन आए भूकंप में करीब 20 लोगों की मौत और करीब 400 लोग घायल हुए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर गहराई में था. सिनजियांग प्रांत में बुधवार को 6.6 तीव्रता का एक दूसरा भूकंप आया था, जिसमें 32 लोग घायल हो गए थे.

इसी महीने फिलीपींस के लुजॉन द्वीप पर भी 6.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. हालांकि, भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. अगस्त में ही इटली के दक्षिणी द्वीप इस्चिया में भी भूकंप आया था. इसमें एक शख्स की मौत हो गई थी जबकि 25 घायल हो गए थे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकानोलॉजी एंड सेस्मोलॉजी (आईएनजीवी) के हवाले से बताया गया था कि भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार 8.57 बजे महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.