सेंचुरी लगाकर पांचाल ने इंडिया रेड को दी मजबूती, पहले दिन 5 विकेट पर 232 रन

0
301

लखनऊ. दलीप ट्रॉफी के लीग मुकाबले में पहले दिन भारत रेड ने सलामी बल्लेबाज पीए पांचाल के शानदार शतक की बदौलत इंडिया (ग्रीन) के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट पर 232 रन बना लिए। पहला दिन बेहद सुस्त जैसा था। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहले दिन 90 ओवर फेंके जाने थे, लेकिन तय वक्त से आधा घंटा ज्यादा खेल होने के बाद सिर्फ 86 ओवर फेंके गए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान दिनेश कार्तिक 15 और के गौतम 10 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं। पहले दिन के सफल गेंदबाज करुण नायर व मुरली विजय रहे। दोनों ने दो-दो विकेट लिए। इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में गुरुवार इस डे-नाइट मुकाबले में टॉस जीतकर भारत रेड ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।सुदीप चटर्जी का पहला विकेट गिरा…

-पांचाल के साथ पारी शुरू करने आई सुदीप चटर्जी ने उम्दा बल्लेबाजी की। वह सूझबूझ के साथ पारी को आगे बढ़ा रहे थे। उन्होंने अपना अर्धशतक 86 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरा किया। वह 52 रनों के निजी स्कोर पर अनिकेत चौधरी ने एक बेहतरीन गेंद आउट हो गए। उस वक्त टीम का स्कोर 83 रन था।

दूसरा विकेट ईशान का गिरा
सुदीप के बाद बल्लेबाजी करने आए ईशान जग्गी ने कुछ अच्छे स्ट्रोक खेले, लेकिन पिच पर ज्यादा वक्त टिके, लेकिन सिर्फ 23 रन बना पाए। उन्हें मुरली विजय ने बोल्ड किया । उस वक्त टीम का स्कोर 158 रन था।

पीए पांचाल का गिरा तीसरा विकेट
-पांचाल सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतरे थे । उन्होंने बेहद सूझबूझ के साथ बल्लेबाज की। हर एक स्ट्रोक बेहद संतुलित खेला। भले ही उनकी पारी धीमी रही हो लेकिन बीच-बीच में उनकी बाउंड्री ने दर्शकों का दिल रखा। वह पहले दिन के खेल के आखिरी लम्हों में शानदार शतकीय पारी खेलकर करुण नायर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 228 गेंदों का सामना कर 12 चौकों की मदद से शानदार 105 रन बनाए। जब वह आउट हुएस, उस वक्त उनकी टीम का स्कोर 76.1 ओवर में 199 रन था।

राहुल गहलौत का गिरा चौथा विकेट
पांचाल के आउट होने के बाद पारी को आगे बढ़ाने के लिए क्रीज पर राहुल गहलौत करुण नायर की गेंद पर चार रन बनाकर विकेट कीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट हो गए। उस वक्त उनकी टीम का स्कोर 76.4 ओवर में 203 रन था।

पांचवा विकेट ऋषभ पंत का गिरा
प्रतिभाशाली बल्लेबाज में से एक ऋषभ पंत भी मुरली विजय की गेद पर पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 11 रन बनाए।
गुब्बारा छोड़कर दलीप ट्रॉफी की शुरुआत
-7 सितंबर (गुरुवार) को इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में यूपी के खेल मंत्री चेतन चौहान ने गुरुवार को गुब्बारे छोड़कर दलीप ट्रॉफी की शुरूआत की। दलीप ट्रॉफी का पहला मैच इंडिया ग्रीन और इंडिया रेड के बीच खेला जा रहा है।
-इस मैच के इनॉगरेशन में आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला, यूपीसीए के लखनऊ यूनिट के प्रेसिडेंट आईएएस नवनीत सहगल, स्टेडियम बनाने वाली इकाना कम्पनी के डायेक्टर विजय सिन्हा, स्टेडियम के डिजाइनर कंपनी स्काईलाइन के डायरेक्टर संजीव सिन्हा मौजूद रहे।
दुनिया का नम्बर वन ग्राउंड बनेगा इकाना: चेतन चौहान
– इनॉगरेशन के मौके पर खेल मंत्री ने कहा- ”इकाना इंटरनेशनल स्टेडियमइस को निश्चित तौर पर दुनिया का नम्बर वन ग्राउंड का खिताब मिलेगा। ये बहुत अच्छा स्टेडियम है।”
– इकाना कम्पनी के डायरेक्टर विजय सिन्हा ने बताया कहा- ”हमने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के स्टेडियम पर स्टडी टूर किया था, लेकिन आज दावे के साथ कह सकता हूं कि ऐसा स्टेडियम विश्व में कहीं नहीं होगा। अब से अगर विदेशों में कोई स्टेडियम बनेगा तो उन्हें हमारे यहां स्टडी टूर के लिए आना होगा। ये विश्व में अनोखा है।”
– इनॉगरेशन के बाद इंडिया रेड के कैप्टन अभि‍नव मुकुंद और इंडिया ग्रीन के कैप्टन पार्थिव पटेल ने टॉस किया। इसमें अभि‍नव मुकुंद ने टॉस जीता।
– दोनों ही टीमों के बीच फिलहाल मैच चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here