वंशवाद पर ऋषि कपूर ने राहुल गांधी को दिखाया आईना, मगर ख़ुद घिर गये

0
15

मुंबई। बर्कले की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वंशवाद को लेकर जो बयान दिया है, उसकी प्रतिध्वनि अब बॉलीवुड में सुनायी दे रही है। वेटरन एक्टर ऋषि कपूर ने वंशवाद को लेकर राहुल को आईना दिखाने की कोशिश की, मगर जब ख़ुद घिरने लगे तो ज़बर्दस्त पलटवारभी किया।

कांग्रेस पार्टी पर वंशवाद को बढ़ावा देने का आरोप अक्सर लगाया जाता है। ये मुद्दा कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी के साथ बातचीत में भी उठा तो उन्होंने कहा, ”लगभग पूरा देश ऐसे ही चल रहा है। इसलिए मेरे पीछे मत पड़िए। अखिलेश यादव (सपा नेता मुलायम सिंह यादव के बेटे), मिस्टर स्टालिन (डीएमके सुप्रीमो करुणानिधि के बेटे), मिस्टर धूमल के बेटे (अनुराग ठाकुर) वंशवाद की देन हैं। यहां तक कि मिस्टर अभिषेक बच्चन और मिस्टर अंबानी भी वंशवाद की परंपरा से आते हैं।”

राहुल ने इस बयान में अभिषेक बच्चन का नाम लिया है, मगर कपूर खानदार का कहीं ज़िक्र नहीं किया। फिर भी इसका जवाब ऋषि कपूर ने ट्विटर पर दिया। ऋषि ने लिखा, ”राहुल गांधी, भारतीय सिनेमा के 106 सालों में, कपूर परिवार का योगदान 90 सालों का है और हर पीढ़ी को जनता ने उसकी योग्यता के आधार पर चुना है। ईश्वर की कृपा से हम 4 पीढ़ियों से हैं। पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर, रणधीर कपूर, रणबीर कपूर- सभी पुरुष। बाकियों के अलावा। आप इसे दूसरी तरह से लेते हैं। इसलिए वंशवाद पर लोगों को बरगलाइए मत, आपको लोगों की इज़्ज़त और प्यार कड़ी मेहनत करके कमाना पड़ता है, ज़बर्दस्ती या गुंडागर्दी से नहीं।”

ऋषि के इन ट्वीट्स की कई लोगों ने तारीफ़ की है तो कुछ ने इनके ख़िलाफ़ टिप्पणियां भी की हैं। ऐसी ही एक टिप्पणी में एक फॉलोअर ने कहा, ”मिस्टर चिंटू, मैं आपसे बेहतर एक्टिंग कर सकता हूं, लेकिन मेरे पास आरके (राज कपूर) जैसे दिग्गज पिता और पृथ्वीराज कपूर साहब जैसे दिग्गज दादा नहीं हैं।” इस ट्वीट का ऋषि ने माकूल जवाब भी दिया। उन्होंने लिखा, ”मुझे पक्का यक़ीन है मनीष, आप कर सकते हैं, पर ये आपका आनुवांशिक दोष है कि जो मेरे पास है वो आपके पास नहीं।”

बहरहाल, वंशवाद की ये बहस काफ़ी पुरानी है, लेकिन बॉलीवुड में हाल में इसकी शुरुआत कंगना रनौत से हुई। करण जौहर के शो कॉफ़ी विद करण में कंगना ने उन्हें नेपोटिज़्म यानि भाई-भतीजावाद का फ्लैग बेयरर कहा था। इसके बाद कई सेलेब्रिटीज़ ने इसके पक्ष और विपक्ष में अपनी राय रखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here