इतिहास में आज: जब युवराज ने लगाए थे ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के

0
233

भारतीय क्रिकेट में युवराज सिंह का योगदान काफी अहम है। अपने 18 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में युवराज ने कई यादगार पारियां खेली हैं। पर एक पारी जिसके लिए आप युवराज सिंह को हमेशा याद रखेंगे वह है पहले वर्ल्ड टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में लगाए गए छह छक्के।

जी, वर्ल्ड टी20 2007 उस यादगार मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाए थे और मैच ठीक 10 साल पहले, यानी 19 सितंबर 2007 को खेला गया था।

युवराज ने 19 ओवर में कुल 36 रन बटोरे थे। इस मैच में उन्होंने टी20 इंटरनैशनल में 12 गेंदों पर हाफ सेंचुरी भी लगाई थी जो टी20 इंटरनैशनल का रेकॉर्ड है। यह टी20 इंटरनैशनल में पहला और क्रिकेट में चौथा मौका था जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर की छह गेंदों पर लगातार छह छक्के लगाए हों। भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए तेज शुरुआत की थी। वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर ने क्रमश: 68 और 58 रन बनाए। दोनों ने पहले 14 ओवर में साझेदारी कर पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े।

ओपनर्स की तेज शुरुआत के बाद भारत का लक्ष्य बड़ा स्कोर चाहिए था। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह ने आखिरी चंद ओवरों में इंग्लैंड के खिलाफ जमकर हमला बोला। युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड की पहली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर अपने अभियान की शुरुआत की। अगले गेंद को स्केअर लेग के ऊपर से फ्लिक किया। ब्रॉड की तीसरी गेंद ऑफ-साइड पर थी युवराज ने एक और छक्का जड़ा। चौथी गेंद कमर तक फुल टॉस थी जिसे युवराज से आसानी से सीमा रेखा के पार भेजा।

पांचवीं गेंद पर ब्रॉड ने ओवर द विकेट आकर गेंद की दिशा और लेंथ बदलने की कोशिश की लेकिन इस बार भी नतीजा नहीं बदला। छठी गेंद पर भी छक्का लगाकर युवराज ने अपना नाम रेकॉर्ड बुक में दर्ज कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here