पटना कॉलेज : जब छात्रों ने हॉस्‍टल कैंपस किया बमबाजी, चार घायल, जानिए पूरा मामला

0
204

शुक्रवार को क्लास रूम में एक ही बेंच पर बैठने को लेकर छात्रों में हुआ था विवाद
पटना : पटना कॉलेज कैंपस में शनिवार की दोपहर करीब 12 बजे हॉस्टल के दो छात्र गुटों में मारपीट हुई. इस दौरान मिंटो व जैक्सन हॉस्टल के छात्रों ने इकबाल हॉस्टल के छात्रों को पीटा है. इसमें मोहम्मद वसीम, मोहम्मद शरीफ, मोहम्मद गुलाम समेत चार छात्र घायल हैं. घायल छात्र इकबाल हाॅस्टल के हैं. उन्हें पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है.

मारपीट के दौरान दहशत बनाने के लिए बमबारी की गयी. करीब आधा दर्जन बम फोड़े गये. मौके पर पहुंची पुलिस ने एक जिंदा सुतली बम भी बरामद किया है. घटना के बाद सभी छात्र मौके से फरार हो गये.

वारदात की जानकारी मिलते ही पीरबहोर थाने की पुलिस टीम और डीएसपी टाउन मामले की जांच करने पहुुंच गये. सिटी एसपी सेंट्रल अमरकेश दारपीनेनी के अनुसार मामले की जांच चल रही है. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पहचान की जा रही है. वहीं, मामले में पुलिस ने देर रात पटना कॉलेज के छात्र रोहित को गिरफ्तार किया है. साथ ही अन्य आरोपितों को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम बना दी गयी है.
एेसे शुरू हुआ विवाद : दरअसल मिंटो और जैक्सन के छात्र हॉस्टल एलाॅटमेंट की मांग को लेकर प्रदर्शन व नारेबाजी कर रहे थे. इस दौरन कैंपस में मौजूद पुलिस प्रदर्शन कर रहे दो छात्रों को प्रशासनिक भवन में बात कराने के लिए ले गयी थी.

इस दौरान इकबाल हॉस्टल के तीन छात्र आते दिखायी दिये. मौका पाकर बाहर मौजूद मिंटो और जैक्सन के अन्य छात्रों ने इकबाल के तीनों छात्रों पर हमला बोल दिया. उनसे मारपीट की और आधा दर्जन बम फोड़े. हालांकि ज्यादा चोट नहीं आयी है. यह मारपीट की कोई पहली घटना नहीं है.

मिंटो और इकबाल हाॅस्टल के छात्र अक्सर मारपीट करते हैं. मरम्मती कार्य से रुका हॉस्टल का एलॉटमेंट, शिकायत लेकर छात्र गये थे प्राचार्य के पास
पटना : कॉलेज का मिंटो और जैक्सन हॉस्टल का एलॉटमेंट पिछले चार वर्षों से नहीं हुआ है. बिहार एजुकेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा यहां मरम्मती का काम चल रहा है. इसी के एलॉटमेंट को लेकर करीब तीस-चालीस छात्र मांग करने प्राचार्य प्रो एसएम अशोक के पास गये थे.

छात्रों की मांग थी कि हॉस्टल बनकर तैयार है, एलॉट किया जा सकता है. लेकिन प्राचार्य ने कहा कि कॉरपोरेशन पहले हॉस्टल को विवि को हैंडओवर करेगी और फिर विवि इसे कॉलेज को हैंडओवर करेगा, तब हाॅस्टलों का एलॉटमेंट किया जायेगा. वहीं दूसरी तरफ इकबाल हॉस्टल का एलॉटमेंट दो वर्ष से हो रहा है और इस वर्ष भी किया जा रहा है. इसी से नाराज मिंटो और जैक्सन के छात्रों और इकबाल के छात्र वहीं फीस काउंटर पर उलझे. इसके बाद जम कर मारपीट हुई. लाठी डंडे तक चले. इसी के जवाब में दहशत कायम करने के लिए मिंटो और जैक्सन के छात्रों द्वारा ताबड़तोड़ बमबाजी की गयी.

जो छात्र उक्त घटना में शामिल थे, उन्हें बख्शा नहीं जायेगा. पुलिस को जो फुटेज मिला है, वह उस पर कार्रवाई करेगी. कॉलेज प्रशासन इसमें पूरा सहयोग करेगा. जहां तक हॉस्टल एलाॅटमेंट की बात है, तो जब तक हॉस्टल विवि को हैंडओवर नहीं होता, तब तक इसका एलॉटमेंट नहीं किया जा सकता. कॉलेज प्रशासन दबाव में कोई काम नहीं करेगी.

प्रो एसएम अशोक, प्राचार्य, पटना कॉलेज

दो छात्रों के बीच हुआ था झगड़ा

दरअसल इस पूरी वारदात के पीछे शुक्रवार को कॉलेज के क्लास रूम में हुआ विवाद है. सूत्रों के अनुसार पूरा मामला पटना कॉलेज के ज्योग्राफी डिपार्टमेंट के सेकेंड इयर से जुड़ा है.

उस दिन एक ही बेंच पर बैठने को लेकर क्लास रूम में इकबाल और मिंटो हॉस्टल में रहने वाले दो छात्रों के बीच विवाद हुआ था. विवाद के बाद इकबाल के छात्र ने कॉल कर अपने कुछ साथियों को क्लास रूम में बुला लिया. फिर मिंटों के छात्र की जम कर पिटायी कर दी, जिसमें वह घायल हो गया था. इसी का बदला आज मिंटों के लड़कों ने लिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here