दुर्गा पूजा के दौरान अपच की समस्या से बचने के 4 आसान उपाय

0
288

दुर्गा पूजा जैसे त्यौहार का भला किसे इंतजार नहीं होता है।इस खुश अवसर पर हम कई तरह के व्यंजनों का आनंद लेते हैं। नवरात्रि और दुर्गा पूजा के लिए लगभग हर हिंदू परिवार में पूरे जोरों पर तैयारी की जाती है।

आम तौर पर, इस उत्सव के दौरान उपवास भी मनाया जाता है। इन दिनों उपवास से पेट से संबंधित कई समस्याओं का भी खतरा होता है।

अगर किसी को अपच की समस्या हो गई, तो उसका मजा खराब हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं कि इन दिनों आपको अपच जैसी समस्या से बचने और त्योहारों का खूब मजा लेने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।
अपने आप को हाइड्रेट रखें

अपने आप को हाइड्रेट रखें

खूब तरल पदार्थ पिएं। इससे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है। इस प्रकार किसी भी पेट की समस्या से राहत मिलती है। हाइड्रेटेड रहने के लिए नारियल पानी, सूप, जूस, लस्सी, हर्बल चाय, आदि पी सकते हैं। इससे आपका सिस्टम में द्रव का इष्टतम स्तर बनाए रखा जाता है। इसके अलावा खाने के बाद पानी पीना पेट के लिए अच्छा है। पानी पाचन प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करता और एसिड रिफ्लक्स से बचाता है।
फ्राइड फूड्स से बचें

फ्राइड फूड्स से बचें

जाहिर है इन दिनों लोग बहुत ज्यादा फ्राइड चीजें खाते हैं। इससे आपको अपच की समस्या हो सकती है। ऐसे खाद्य पदार्थों में वसा ज्यादा होता है, जो निश्चित रूप से, पचाने में बहुत मुश्किल है। इनके बजाय स्वस्थ चीजें खाने से अपच को रोकने में काफी मदद मिल सकती है।
ज्यादा मीठी चीजें खान से बचें

ज्यादा मीठी चीजें खान से बचें

घी और चीनी से बनने वाली चीजों को खाने से अपच की समस्या हो सकती है। चीनी, जो इन मीठी व्यंजनों में मुख्य घटक है, गंभीर अपच का कारण है। इसे पचाने के लिए अग्न्याशय पर अधिक दबाव बनता है। यदि शक्कर को पचाने के लिए अग्न्याशय पर्याप्त एंजाइमों को छिपाने में विफल रहता है, तो इसके परिणामस्वरूप विभिन्न पेट की समस्याएं हो सकती हैं। इन चीनी से बनी चीजों की बजाय फल या दही है जो पेट को हल्का रखते हैं। इसके अलावा, विभिन्न मीठे व्यंजनों की तैयारी में शहद और गुड़ जैसे प्राकृतिक शुगर का इस्तेमाल करें।
रात को ज्यादा खाने से बचें

रात को ज्यादा खाने से बचें

रात को अधिक खाने से एसिड रिफ्लक्स और अपच की समस्या हो सकती है। रात को ज्यादा खाने से भोजन ठीक से पच नहीं पाता है। इसका कारण यह है कि पेट में एसिड भोजन को पचाने में मदद करता है, उसे वापस अणुओं में डाल दिया जाता है, जिससे इस प्रकार एसिड रिफ्लक्स पैदा हो सकता है और यह अपच पैदा कर सकता है। इसलिए आपको सात बजे खाना खा लेना चाहिए, ताकि उसे पचने के लिए समय मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here