टीम इंडिया के पास नंबर 1 बनने का मौका

0
173

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला जाएगा। बारिश की वजह से मैच पर कुछ संकट भी बना हुआ है। दोनों ही टीमों के लिए यह मैच काफी अहम है। भारत जहां जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगा वहीं ऑस्ट्रेलिया हर हाल में वापसी करना चाहेगी।

टीम इंडिया के पास नंबर 1 बनने का मौका
कोहली ऐंड कंपनी के लिए यह मैच जीतना शिखर पर पहुंचने के लिहाज से अहम है। अगर टीम इंडिया यह मैच जीत लेती है तो वो ICC वनडे रैंकिंग में नंबर वन पोजिशन पर आ जाएगी। चेन्नै वनडे जीतकर टीम इंडिया सीरीज में पहले ही 1-0 की बढ़त ले चुकी है। ईडन गार्डंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्ता स्टीव स्मिथ अपना 100वां वनडे खेलने उतरेंगे।आईसीसी वनडे रैंकिंग में फिलहाल टीम इंडिया 118 रेटिंग पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर है। अगर भारतीय टीम दूसरा वनडे जीत लेती है तो वह साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ पहली पोजिशन पर आ जाएगी। टीम इंडिया अगर यह मैच हार जाती है तो ऑस्ट्रेलिया से पिछड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। कंगारू टीम फिलहाल ICC रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है और उसके 116 रेटिंग पॉइंट्स हैं। दूसरा वनडे हारने की कंडीशन में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के ही 117 प्वाइंट्स हो जाएंगे लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

बारिश बन सकती है परेशानी
ईडन गार्डंस में होने वाला यह दूसरा वनडे मैच बारिश की वजह से रद्द भी हो सकता है। कोलकाता में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश हो रही है और अगले तीन दिन तक भारी बारिश की आशंका है जिसकी वजह से मैच को लेकर सवाल बने हुए हैं। ग्राउंड स्टाफ ने पिच को बारिश से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं। सोमवार को हुई बारिश के बाद पिच को कवर से ढंक दिया गया था। मंगलवार को बारिश होने के बाद ग्राउंड स्टाफ ने पूरी आउटफील्ड को कवर कर दिया।स्टीव स्मिथ खेलेंगे सौवां वनडे
ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ गुरुवार को अपना 100वां वनडे मैच खेलेंगे। कप्तान स्मिथ करियर की इस उपलब्धि को लेकर बहुत उत्साहित हैं। स्मिथ ने इस मैच के बारे में कहा, ‘मुझे लगता है कि मैंने सफेद बॉल से खेलने पर काफी ध्यान लगाया है। जब मैंने वनडे क्रिकेट में बतौर बोलर शुरू किया था लेकिन करीब 30 मैचों के बाद मुझे बदलना पड़ा और मैं बैट्समैन बन गया।’ स्टीव स्मिथ अपने वनडे करियर में अबतक 99 मैचों में 43.67 के एवरेज से 3188 रन बना चुके हैं।

ऐसा है इस मैदान का रिकॉर्ड
टीम इंडिया ने कोलकाता के ईडन गार्डंस में 20 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से 11 जीते और 8 हारे हैं। वहीं 1 मैच का कोई रिजल्ट नहीं निकल सका। दोनों टीमों के बीच कोलकाता के इस मैदान पर आखिरी वनडे साल 2003 में हुआ था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 35 रन से जीतकर टीवीएस सीरीज पर कब्जा जमाया था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे हिस्ट्री में कुल 124 मैच हुए हैं, जिनमें से टीम इंडिया ने 42 और कंगारूओं ने 72 मैच जीते हैं। 10 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला। घरेलू मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 मैच खेले, जिनमें से 22 मैच जीते और 25 हारे हैं। 5 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here