IRCTC ने स्पष्ट किया, ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए किसी बैंक के कार्ड पर रोक नहीं

0
333

नई दिल्ली
ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने के लिए इस्तेमाल होने वाले कुछ बैंकों के कार्ड बैन किए जाने की खबर को IRCTC ने गलत बताया है। शुक्रवार को कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि IRCTC ने भारतीय स्टेट बैंक और ICICI समेत आधा दर्जन बैंकों के कार्ड से भुगतान पर रोक लगा दी है। IRCTC ने साफ किया है कि सभी बैंकों के कार्ड से रेल टिकट बुक कराया जा सकता है और किसी कार्ड को रोका नहीं गया है।

सुविधा शुल्क बंटवारे का है विवाद?
इससे पहले खबर आई थी कि IRCTC और बैंकों के बीच सुविधा शुल्क राशि के बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है, जिसकी वजह से कुछ बैंकों के कार्ड से पेमेंट बैन कर दिया गया। बताया गया है कि IRCTC ने इस साल की शुरुआत में बैंकों से सुविधा शुल्क की राशि को बराबर-बराबर बांटने के लिए कहा था। हालांकि बैंकों का आरोप है कि IRCTC शुल्क की पूरी राशि खुद ही रखना चाहता है। इस मुद्दे को लेकर भारतीय बैंक एसोसिएशन और IRCTC के बीच बातचीत भी बेनतीजा रही।

ई-टिकट की बुकिंग के लिए किए गए ऑनलाइन पेमेंट हासिल करने वाले सभी मर्चेंट को एक हिस्सा यानी मर्चेंट डिस्काउंट अमाउंट (MDR) संबंधित बैंक को देना होता है, जिसके कार्ड के जरिए भुगतान होता है। MDR भुगतान राशि के अनुसार तय किया जाता है। बैंकों की ओर से इस मुद्दे पर कहा गया कि सामान्य तौर पर जो मर्चेंट होता है वह संबंधित बैंक को पैसा देता है, लेकिन IRCTC ने उन्हें कभी पैसा नहीं दिया, इस वजह से ये राशि ग्राहकों से वसूली जाती रही है।

‘किसी भी कार्ड से करें पेंमेंट’
IRCTC के प्रवक्ता सिद्धार्थ कुमार का कहना है कि कुछ बैंकों के कार्ड बैन करने की खबर में कोई सच्चाई नहीं है और किसी भी बैंक के कार्ड से टिकट बुक करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.