रेलवे की बड़ी लापरवाही, एक ही ट्रैक पर आईं तीन ट्रेनें, टल गया हादसा

0
234

भारतीय रेल में लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं लेकिन रेल प्रशासन खुद को सुधारने की दिशा में कोई प्रयास करता नहीं दिख रहा है। मंगलवार को इलाहाबाद के नजदीक एक ही ट्रैक पर दुरंतो एक्सप्रेस, हातिया-आनंद विहार एक्सप्रेस और महाबोधी एक्सप्रेस सभी एक ट्रैक पर आ गईं।

गनीमत यह रही कि इस गलती को वक्त रहते ही पकड़ लिया गया और एक बार फिर बहुत बड़ा हादसा होने से बच गया। इसकी सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन में हड़कंप मच गया है। रेलवे के अधिकारी मामले की जांच में जुटे हुए हैं।

अधिकतर मामले में रेलवे कर्मियों की लापरवाही

हर रेलवे हादसे के बाद इसके कारणों को लेकर कई तरह की बातें कही और सुनी जाती हैं। हादसे के बाद सरकार जाँच के आदेश देती है, हालांकि अधिकतर मामलों में कसूरवार कौन था ये फ़ाइलों में ही दबकर रह जाता है।
कभी रेलवे कर्मियों की लापरवाही पर बात होती है तो कभी कहा जाता है कि बाहरी ताकतों ने इसे अंजाम दिया है।

यह भी पढ़ें: इलाहाबाद से फैजाबाद के टूटे रेल मार्ग से गुजरी अयोध्या रामेश्वरम एक्सप्रेस

NDA शासन में हुए अब तक के बड़े हादसे

22 जनवरी 2017: आंध्रप्रदेश के विजयनगरम ज़िले में हीराखंड एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटरी से उतरने की वजह से क़रीब 39 लोग मारे गए।
20 नवंबर 2016: कानपुर के पास पुखरायां में एक बड़ा रेल हादसा हुआ जिसमें कम से कम 150 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई। पटना-इंदौर एक्सप्रेस के 14 कोच पटरी से उतर गए थे।
20 मार्च, 2015। देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी। इस हादसे में 34 लोग मारे गए थे।
4 मई, 2014: दिवा सावंतवादी पैसेंजर ट्रेन नागोठाने और रोहा स्टेशन के बीच पटरी से उतर गई थी। इसमें 20 लोगों की जान गई थी और 100 अन्य घायल हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here