शारदीय नवरात्र: देवी प्रतिमाएं सज-धजकर तैयार, खुल गए मां के पट

0
313

शारदीय नवरात्र की सप्तमी के दिन आज मांता के पट खुल गए हैं। मां का पट खुलते ही उनके दर्शन के लिए श्रद्दालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्दालु पूरी आस्था और विश्वास के साथ मां के चरणों में अपना शीश नमन कर मंगलकामनाए कर रहे हैं। बांग्ला पद्धति से होने वाले पूजा आयोजनों में मां के पट पंचमी और षष्ठी तिथि को ही खोल दिए गए थे।

भक्‍तों के स्‍वागत के लिए राजधानी सज-धज कर तैयार हो गई है। ऊंचे-ऊंचे पंडाल, रंग-बिरंगी लाइट्स और आकर्षक मूर्तियां श्रद्धालुओं का मन मोह रही है।

पंडालों में दिख रहे मंदिर

राजधानी के पंडालों में देश-दुनिया के मंदिर दिख रहे हैं। कुर्जी मोड़ पर बंगाल का मायापुर मंदिर, रुकनपुरा में गुजरात का अक्षरधाम मंदिर, बोरिंग रोड चौराहे पर नई दिल्ली का लक्ष्मी नारायण मंदिर और बोरिंग कैनाल रोड में चेन्नई का रामकृष्ण मठ दिखाई दे रहा है। इसके अलावा कई अनोखे पंडाल भी बन रहे हैं। श्रीकृष्णापुरी में जीपीओ के आकार का पंडाल बनाया गया है, तो मीठापुर के गोरियामठ में तबले की तरह। आनंदपुरी में हजारों पतंगों से आकर्षक सजावट की गई है।

रात में दिन सा नजारा

राजधानी की सड़कों पर अभी रात में दिन सा नजारा दिख रहा है। खासकर डाकबंगला चौराहा, बोङ्क्षरग रोड, कदमकुआं, दरियापुर, बाकरगंज, गोविंद मित्रा रोड, लंगरटोली, राजेंद्रनगर, कंकड़बाग, चिरैयाटाड़, पोस्टलपार्क, दानापुर, राजीवनगर जैसे इलाके रोशनी से जगमगा रहे हैं। डाकबंगला चौराहे और बोरिंग रोड में बड़े-बड़े लाइट गेट बनाए गए हैं। यहां लाइट के जरिए झांकी आदि भी बनाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here