सरकारी बैंकों को लेकर सरकार उठाएगी अब ये बड़ा कदम!

0
180

सरकारी बैंकों को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है. दरअसल सरकार पीएसयू बैंकों को 1 लाख करोड़ रुपए की पूंजी मुहैया कराने की योजना बना रही है. इससे बैंकों ज्यादा कर्ज दे पाएंगे. साथ ही, निजी निवेश में तेजी आएगी. माना जा रहा है कि दिवाली से पहले बैंकों को पूंजी मुहैया कराने पर फैसला हो सकता है.बैंकों को 1 लाख करोड़ रुपए देने की तैयारी!
> सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक नीति आयोग ने एकमुश्त 1 लाख करोड़ रुपए पूंजी मुहैया कराने की सिफारिश की है.

>हालांकि वित्त मंत्रालय अभी तक इस पर सहमत नहीं है. लेकिन अलग अलग तरीकों से मोटी पूंजी बैंकों को देने का प्रस्ताव जरूर तैयार किया जा रहा है.
नीति आयोग ने की सिफारिश
>सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीति आयोग ने 1 लाख करोड़ रुपए देने की सिफारिश की है.
>नीति आयोग का कहना है कि बैंकों को पूंजी मिलने से कर्ज देना आसान होगा.
>नीति आयोग के मुताबिक, कर्ज देने की रफ्तार बढ़ेगी तो निजी निवेश में तेजी आएगी.
> सूत्रों का कहना है कि फिलहाल 1 लाख करोड़ रु की सिफारिश पर सहमति नहीं बनी है. लेकिन बैंकों को सरकार मोटी रकम बैंकों देने को तैयार है.
> रकम पर अभी तक प्रस्ताव को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. दिवाली से पहले बैंकों को पूंजी मुहैया कराने पर फैसला हो सकता है.

दिवाली से पहले हो सकता है फैसला
> सूत्रों के हवाले से मिली खबरों के मुताबिक जल्द ही कैबिनेट से प्रस्ताव पर मंजूरी ली जाएगी.
> प्रस्ताव के मुताबिक बैंकों को पूंजी का एक बड़ा हिस्सा सरकारी बॉन्ड के जरिये दिया जाएगा और पूंजी का एक हिस्सा बैंकों को खुद बाजार से जुटाने के लिए कहा जाएगा.
> जिन बैंकों में बाजार से पूंजी जुटाने की क्षमता नहीं होगी उन्हें सरकार बॉन्ड देने में तवज्जो देगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here