पाकिस्तान को मिला नया ‘अफरीदी’, डेब्यू मैच ही कर डाला बड़ा कारमाना

0
287

अफरीदी का नाम सुनते ही जो नाम सबसे पहले ज़ेहन में आता है वो है पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान शाहिद अफरीदी का. लेकिन जब से अफरीदी ने संन्यास लिया है तब से उनका नाम कम ही सुनने में आता है. आपको बता दें कि पाकिस्तान को नया अफरीदी मिल गया है जो महज़ 16 साल की उम्र में पाकिस्तान के घरेलू मैचों में धूम मचा रहा है. इस खिलाड़ी के प्रदर्शन की चर्चाएं पाकिस्तान में हर तरफ हो रही है.

पाकिस्तान हमेशा से ही अच्छे तेज़ गेंदबाज़ पैदा करने के लिए जाना जाता है. इस बार भी एक ऐसे ही बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ की खोज हुई है, जिसका नाम है शाहीन शाह अफरीदी. 17 साल के तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफरीदी ने हाल ही में पाकिस्तान के फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट कायद-ए-आज़म ट्रॉफी में अपना डेब्यू किया. शाहीन शाह ने अपने डेब्यू मैच में ही अपने धमाकेदार प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया.
शाहीन शाह ने अपने डेब्यू मैच की दूसरी पारी में 39 रन देकर 8 विकेट हासिल किए. इसके अलावा शाहीन ने पहली पारी में 1 विकेट झटका था. शाहीन ने इस डेब्यू मैच में ज़बरदस्त रफ्तार के साथ स्विंग गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों को हैरान कर दिया. शाहीन शाह ने इस मैच में खान रिसर्च लेबोरेटरिज की तरफ से खेलते हुए रावपिंडी के खिलाफ दूसरी पारी में 15 ओवर में ही 39 रन देकर 8 विकेट हासिल कर लिए. शाहीन शाह की गेंदबाज़ी रफ्तार तो 145 किमी प्रतिघंटे से भी ज़्यादा की रही, वहीं शाहीन इस वीडियो में गेंद को दोनों तरफ से स्विंग कराते नज़र आ रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान को जल्द ही मोहम्मद आमिर और जुनैद खान के बाद एक और खतरनाक स्विंग गेंदबाज़ मिल सकता है.

पाकिस्तान में पहले शाहिद अफरीदी के नाम की चर्चाएं होती थीं, जब वो धाकड़ बल्लेबाज़ी करते हुए लंबे-लंबे छक्के लगाते थे. शाहिद अफरीदी ने महज़ 20 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज़ शतक 37 गेंदों में जड़ दिया था. लेकिन साल 2014 में न्यूज़ीलैंड के विस्फोटक खिलाड़ी कोरी एंडरसन ने तोड़ दिया था. कोरी एंडरसन ने अफरीदी का यह रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम तो कर लिया, लेकिन ज़्यादा दिनों तक वह इस रिकॉर्ड को अपने नाम पर नहीं रख सके. साल 2015 में कोरी एंडरसन का यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने तोड़ दिया था.

पाकिस्तानी फैन्स को फिर से अफरीदी उस समय याद आ गए जब उन्होंने देखा कि यह यंग क्रिकेटर घरेलू मैचों में धूम मचा रहा है. शाहिद अफरीदी पहले बल्लेबाजी से धूम मचाते थे, लेकिन यह यंग अफरीदी अपनी गेंदों से धूम मचा रहा है. महज 17 साल की उम्र में शाहिन शाह अफरीदी ने अपने पहले फर्स्ट क्लास मैच में आठ विकेट लेकर पाकिस्तान में सनसनी फैला दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here