बिहार के 38 वें राज्यपाल बने सत्यपाल मलिक, आरके मेनन ने दिलायी शपथ

0
324

पटना। सत्यपाल मलिक ने आज बिहार के 38 वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। उन्हें पटना हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राजेेंद्र मेनन ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सत्यपाल मलिक कल ही पटना पहुंचे थे। पटना एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया।

नए राज्यपाल के तौर पर सत्यपाल मलिक आज से ही अपना पदभार संभालेंगे। बता दें कि रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के बाद बिहार में कार्यकारी राज्यपाल के रूप में केशरी नाथ त्रिपाठी कार्यभार संभाल रहे थे। अब बिहार को सत्यपाल मलिक के रूप में नए राज्यपाल मिल गए हैं।

शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित राज्य के सभी मंत्रियों ने नए गवर्नर को बधाई दी है।

बता दें कि सत्यपाल मलिक का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में 25 दिसंबर 1952 को हुआ था। मलिक 1998 में सबसे पहले अलीगढ़ से चुनकर संसद पहुंचे। 20 फरवरी 2004 को मलिक भाजपा में शामिल हुए।

71 वर्षीय मलिक कई अहम पार्लियामेंट कमेटी के सदस्य और अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। मलिक दो बार राज्यसभा सांसद और एक बार लोकसभा सांसद (1989 से 1990) थे. जबकि सन 1974 से 1977 तक यूपी विधानसभा सदस्य भी रहे हैं।

सत्यपाल मलिक ने मेरठ विश्वविद्यालय से बीएससी और एलएलबी की पढ़ाई की है। साथ में संसद द्वारा संचालित संवैधानिक और संसदीय अध्ययन संस्थान से संसदीय कार्य में डिप्लोमा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.