INDvsAUS T-20 : कोहली-धोनी नहीं, इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजर

0
245

नई दिल्ली : बड़े जोर-शोर से शुरू हुई वन डे सीरीज में विराट कोहली की सेना ने आसानी से 4-1 ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दे दी. शनिवार से दोनों टीमों के बीच क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 की सीरीज शुरू होने जा रही है. तीन मैचों की इस सीरीज का यह पहला मैच होगा. उम्मीद है कि भारत इस सीरीज को भी जीतने की कोशिश करेगा और उधर ऑस्ट्रेलिया इसमें वापसी की पूरा प्रयास करेगा. इस सीरीज में भारत के जिन पांच खिलाड़ियों पर नजर रहेगी वे इस प्रकार होंगे :

केएल राहुल
बेंगलुरु के इस बल्लेबाज ने पहले तीन वन डे में 196 रन बनाए हैं और बाद के सात मैचों में राहुल केवल 54 रन बना पाए हैं. इसके बावजूद कप्तान विराट कोहली और चयनकर्ता एमएसके प्रसाद लोकेश राहुल को सपोर्ट करते हैं. ऑस्ट्रेलिया के साथ हाल ही में हुए पांचों वन डे में राहुल को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई. लेकिन क्रिकेट के शॉर्टेस्ट फॉर्मेट में उनका औसत 50.66 का है. टी 20 में-राहुल एक शतक भी लगा चुके हैं. शीर्ष क्रम रोहित शर्मा और शिखर धवन से पैक है. संभव है विराट कोहली के बाद राहुल को मध्यक्रम में खिलाया जाए.

कुलदीप यादव
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे सीरीज में लेफ्ट आर्म स्पिनर कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की है. विकेट पर गेंद को घुमाने के उनके अंदाज ने हजारों क्रिकेट प्रेमियों के चेहरों पर खुशी की लहर ला दी थी. शेन वार्न और ब्रेड हाग जैसे दिग्गजों ने इस चाइनामेन गेंदबाज की प्रशंसा की है. दोनों का मानना है कि 22 वर्षीय कुलदीप में दुनिया के सबसे महान स्पिनर बनने की योग्यता है. टी 20 में कुलदीप यादव जैसे आक्रामक गेंदबाज की उपस्थिति अहम हो सकती है. लगातार गेंद में वेरियएशन बीच के ओवरों में विकेट लेने में मदद कर सकती है. गौतम गंभीर के नेतृत्व में कुलदीप यादव ने कुछ बेहद शानदार परफोर्मेंस दी हैं. अगर कोहली उन्हें खिलाने के पक्ष में फैसला करते हैं तो वह तीन मुख्य स्पिनरों में शामिल हो सकते हैं.

अक्षर पटेल
ऑल राउंडर अक्षर पटेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश के बाद से अपने खेल में लगातार सुधार किया है. इसके बावजूद अभी और सुधार की गुंजाइश है. वह गेंदबाजी में अच्छी वेरियेशन लाते हैं, वह गेंद को बल्लेबाज की तरफ तेजी से फेंकते हैं. लेकिन उनकी बल्लेबाजी अब भी बहुत कमजोर है. कम से कम वह अंतरराष्ट्रीय स्तर की तो बिलकुल नहीं है. वह क्रीज पर समय नहीं बिता पाते. उनकी तकनीक कमजोर है. यही वजह है कि उनका औसत महज 12 का है. यदि उन्हें प्लेइंग इलेवन में रखा जाता है तो उनकी फील्डिंग एक बोनस है.

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक का क्रिकेट सफर अब तक अनेक उतार चढ़ाव देख चुका है. 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप जीतने से लेकर 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने तक. घरेलू मैदान पर और विदेशी जमीन पर उनके क्रिकेट करियर में अनेक यादगार पल आए हैं. लेकिन इस विकेटकीपर बल्लेबाज के साथ यही खराब बात रही कि वह ऐसे समय में क्रिकेट खले रहे हैं जब टीम इंडिया के पास एमएस धोनी जैसा विकेटकीपर है. यही वजह है कि दिनेश कार्तिक को अपने चयन के लिए अपनी बल्लेबाजी को ही अधिक मजबूत बनाना पड़ता है. इसकी टुकड़ों में झलक कार्तिक ने दिखाई भी है, लेकिन उसमें निरंतरता का काफी अभाव है. वह भारत के लिए 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं, लेकिन किसी भी फोरमेट में उनका औसत 30 से अधिक का नहीं रहा. आईपीएल का यह दिग्गज बल्लेबाज यदि अपनी प्रतिभा के साथ स्थाई रूप से न्याय कर पाता है तो अपने लिए टीम में जगह बना सकता है.

आशीष नेहरा
‘किंग ऑफ कमबैक’ आशीष नेहरा ने टीम में वापसी करके एक बार फिर सबको चौंका दिया है. 38 वर्षीय नेहरा की फिटनेस अनेक युवा खिलाड़ियों को मात करती है. नेहरा को शायह ही कभी खराब फॉर्म की वजह से टीम से बाहर किया गया हो. वह अब तक 12 सर्जरी करा चुके हैं, लेकिन दिल्ली का यह शानदार क्रिकेटर हर बार एक नये रूप में वापस लौटता है. नेहरा ने अपना अंतिम मैच इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. इंग्लैंड वही विरोधी टीम है जिसके खिलाफ 2003 में पहली बार नेहरा सुर्खियों में आए थे. यह संभव है कि नेहरा 2019 के वर्ल्ड कप में टीम में न हों लेकिन यदि उन्हें मौका मिलता है तो आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में उनकी गेंदबाजी देखने योग्य होगी खासकर इसलिए क्योंकि वह अब भी 140 की गति से गेंदे फेंकते हैं.

बता दें कि वनडे सीरीज के बाद अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज होनी है. टी20 सीरीज का पहला मुकाबला धोनी के होमटाउन रांची में खेला जाना है. 7 अक्टूबर से शुरू हो रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने आषीश नेहरा और दिनेश कार्तिक को चुना है. सीरीज का पहला मैच 7 अक्टूबर को रांची में, 10 अक्टूबर को गुवाहाटी और तीसरा टी-20 मैच 13 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here