इस यूनिवर्सिटी का अनोखा कारनामा, भगवान शिव के पुत्र गणेश देंगे कामर्स पार्ट वन की परीक्षा

0
380

बिहार में इंटर, मैट्रिक और विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षाओं को लेकर गाहे-बगाहे कोताही और लापरवाही की चर्चा आम बात है. सूबे के ललित नारायण मिथिला विवि से एक ऐसा मामला प्रकाश में आया है, जिसे जानकर और सुनकर सभी लोग माखौल उड़ा रहे हैं. जी हां, मामला भगवान शिव के पुत्र गणेश के परीक्षा में शामिल होने का है. विवि के परीक्षा विभाग ने बाकी परीक्षार्थियों की तरह भगवान गणेश के चित्र सहित एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है. मीडिया में यह खबर सुर्खियों में बनी हुई है. विवि की इस लापरवाही को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन जो भी भगवान गणेश के परीक्षा देने की बात सुन रहा है, वह आश्चर्य कर रहा है. यह घटना शिक्षा व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर रही है. दरअसल बिहार के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में भगवान गणेश को परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है.

जानकारी के मुताबिक ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा द्वारा स्नातक कॉमर्स की परीक्षा आहूत की गई है. स्नातक पार्ट वन कॉमर्स की परीक्षा के लिए एक परीक्षार्थी कृष्ण कुमार राय को एडमिट कार्ड जारी किया गया. विश्वविद्यालय द्वारा जारी एडमिट कार्ड में अभ्यर्थी कृष्ण कुमार राय के फोटो के जगह पर गणेश जी का फोटो चिपका दिया गया है. अभ्यर्थी कृष्ण कुमार राय का हस्ताक्षर भी उसके प्रवेशपत्र पर नहीं है. भगवान गणेश की फोटो के नीचे गणेश का हस्ताक्षर किया हुआ प्रवेश पत्र अभ्यर्थी को जारी कर दिया गया. अब भला कोई भी यह जरूर सोचेगा कि अभ्यर्थी का नाम जब कृष्ण कुमार राय है, फिर भगवान गणेश की फोटो के नीचे गणेश जी का हस्ताक्षर कहां से आया है.
बताया जा रहा है कि दरअसल 4 अक्तूबर से कॉमर्स पार्ट वन की परीक्षा शुरू हुई. अभ्यर्थी को परीक्षा में शामिल होने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वेबसाइट से डाउनलोड किये गये एडमिट कार्ड को लेकर जब अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर पहुंचा तो उसका फोटो मिलान नहीं हो आया. काफी माथापच्ची और बवाल के बाद वैकल्पिक पहचान पत्र के आधार पर परीक्षा में शामिल होने दिया गया. विवि की यह लापरवाही पूरे शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा करती है कि आखिर परीक्षा जैसे संवेदनशील विषय पर भी हमारे विभाग और विवि कर्मचारी तनिक भी गंभीर नहीं हैं. गौरतलब हो कि इससे पूर्व भी बिहार में विभिन्न परीक्षाओं को लेकर विवाद होते रहे हैं. हाल में इंटर की परीक्षा के टॉपर रहे गणेश को लेकर भी अच्छा खासा विवाद हुआ था. बिहार में मैट्रिक, इंटर और स्नातक की परीक्षा में पहले भी काफी विवाद होता रहा है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं में फर्जी टॉपरों के किस्सों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी थी. विश्वविद्यालय द्वारा भी प्रवेश पत्र और अंक पत्र जारी करने में पहले भी कई बार गड़बड़ियां सामने आ चुकी है. इस बार दरभंगा के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा भगवान गणेश की तस्वीर वाला प्रवेश पत्र जारी होने से एक बार फिर लोग चुटकी ले रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here