अमेरिका: तूफान नेट ने ली 22 लोगों की जान, तटीय इलाकों में खतरा बरकरार

0
202

मध्य अमेरिका में उष्णकटिबंधीय तूफान नेट की वजह से कम से कम 22 लोगों की जान जाने की खबर है. तूफान की वजह से इलाके में भारी बारिश हो रही है. लुइसियाना के अधिकारियों ने आपातकाल की घोषणा की है और कुछ लोगों को तटीय इलाकों और द्वीपों को खाली करने का आदेश दिया गया है. खाड़ी में कुछ तेल प्लेटफॉर्म को खाली कराने का काम भी शुरू कर दिया गया है.भारी बारिश और भूस्खलन से सड़कें जाम हो गई हैं. जन-जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. उड़ानें रद्द होने के अलावा बीते दो दिन तक सरकारी कार्यालय और स्कूल-कॉलेज बंद रहे.

समाचार एजेंसी एफे न्यूज ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संस्थान के हवाले से बताया कि तूफान नेट के प्रभाव के चलते कोस्टा रिका में बुधवार से प्रति वर्ग मीटर 215 लीटर तक बारिश हुई है. कोस्टा रिका में करीब 4लाख लोग पीने के पानी की कमी से जूझ रहे हैं और हजारों लोग आश्रय स्थलों में हैं. तूफान के चलते यहां करीब छह लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं निकरागुआ में 11 लोगों की मौत हो चुकी है. होंडुरास में तीन लोगों की मौत हुई और कई लोगों के लापता होने की खबर है.

अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि तूफान की वजह से 38 से 50 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है और इसके चलते भयानक बाढ़ आ सकती है. यह होंडुरास की तरफ बढ़ गया है और कुछ इलाकों में इसकी वजह से ज्यादा बारिश भी हो सकती है. रविवार तक दक्षिणी तट पर पहुंचने के साथ ही मौसम विज्ञानियों ने इसका स्वरूप और विकराल हो जाने की आशंका जताई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here