दिवाली से पहले रोशनी में डूबे केंद्रीय सचिवालय के दोनों ब्लॉक,

0
226

दिवाली से पहले राष्ट्रपति भवन के दोनों ओर स्थित खूबसूरत इमारतें नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक रोशनी में नहा गए हैं. इनमें नई प्रकाश प्रणाली लगाई गई है, जो 1.6 करोड़ तक रंग संयोजन के साथ अलग-अलग थीम का प्रदर्शन करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्री आज नई प्रणाली के उद्घाटन के मौके पर मौजूद थे. गृह मंत्रालय के वरिष्ठतम सहायक महीपाल सिंह से इसका उद्घाटन कराया गया. इस समय ये इमारतें साल में आठ चुनिंदा दिनों को ही प्रकाश से सजाई जाती हैं जिनमें गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस शामिल हैं.

एक अधिकारी ने कहा कि विद्युत भार कम करने के लिए प्रकाश प्रणाली में प्रकाश के मंद होने की विशेषता शामिल है. यह शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक प्रकाशित रहेगा और कुछ सेकेंड के अंतराल पर रंग बदलते रहेंगे. ये इमारतें रात आठ से नौ बजे के बीच पूरी क्षमता के साथ प्रकाशमान होंगी.

उन्होंने बताया कि तीन महीने के अंदर राष्ट्रपति भवन भी इस तरह की प्रणाली से प्रकाशमान हो जाएगा.

इससे पहले दस दिन में सेवानिवृत्त हो रहे महीपाल सिंह ने आयोजन स्थल पर प्रधानमंत्री के पहुंचने से कुछ मिनटों पहले कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं.’’ सिंह 1975 में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी के तौर पर गृह मंत्रालय का हिस्सा बने थे.

नई रोशनी व्यवस्था के उद्घाटन के मौके पर मौजूद पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्रियों ने भी साउथ और नार्थ ब्लॉक की खूबसूरत लाइटिंग को देखा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here