बच्चे थे कोहली जब शुरू किया क्रिकेट, उनकी कप्तानी में ही संन्यास

0
59

14 साल पहले साल 2003 में अंडर 16 के एक मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आशीष नेहरा ने विराट कोहली को सम्मानित किया था. उस वक्त विराट कोहली 15 साल के बच्चे थे और नेहरा टीम इंडिया के युवा स्टार गेंदबाज थे. वही आशीष नेहरा अपने से 10 साल छोटे कोहली की कप्तानी में 1 नवंबर को अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलेंगे.

आशीष नेहरा अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 नवंबर को खेले जाने वाले पहले टी-20 मैच के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. यह मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला जाएगा. ये आशीष नेहरा का फेयरवेल मैच होगा और अपने होम ग्राउंड पर नेहरा अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलेंगे.

1999 में अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर शुरू करने वाले आशीष नेहरा ने अपना पहला मैच मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में खेला. आशीष नेहरा मोहम्मद अजहरुद्दीन से लेकर टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में खेल चुके हैं. इनके अलावा नेहरा ने धोनी, द्रविड़, गंभीर, गांगुली और सहवाग की कप्तानी में भी टीम इंडिया की ओर से खेल चुके हैं.

इसी बात पर टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने नेहरा के 38वें जन्मदिन पर उनको क्रिकेट का भीष्म पितामह भी कहा था. बता दें कि आशीष नेहरा टीम इंडिया में इस समय सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है और मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली से वह 10 साल बड़े है.

नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 44, वनडे में 157 और टी-20 में 34 विकेट चटकाए हैं.

नेहरा को 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 23 रन देकर छह विकेट चटकाने के लिए याद किया जाता है. वह बीमार होने के बावजूद इस मैच में खेले थे और शानदार प्रदर्शन किया.

चोटिल होने के कारण नेहरा टीम से अंदर बाहर होते रहे. उनका टेस्ट करियर 2004 में ही पाकिस्तान के खिलाफ थम गया था. उसके बाद वनडे टीम में उन्होंने वापसी की, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले के बाद उन्होंने एक भी वनडे नहीं खेला.

आईपीएल में आशीष नेहरा पांच आईपीएल टीमों से खेल चुके हैं. नेहरा दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस, पुणे वॉरियर्स इंडिया, चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं. आशीष नेहरा ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर इंटरनेशनल टी-20 में वापसी की. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली गई टी-20 सीरीज में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किए गए 38 साल के आशीष नेहरा के चयन पर क्रिकेट जानकारों ने सवाल उठाए थे, जिसके बाद नेहरा ने कहा था कि ‘मैं अभी फिट हूं और भारत के लिए 2 साल और क्रिकेट खेल सकता हूं.’

लेकिन मौजूदा टी-20 सीरीज में नेहरा को एक भी मैच खेलने को नहीं मिला जिसके बाद उन्होंने टीम मैनेजमेंट से कह दिया है कि यह उचित होगा कि अच्छा प्रदर्शन कर रहे जूनियर खिलाड़ियों को मौके मिलें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here