यूजर को मिलेगा ये फायदा, RBI बदल रहा ई-वॉलेट के लिए नियम

0
256

अगर आप ई-वॉलेट्स के जरिये पैसों का लेनदेन करते हैं, तो अब आरबीआई इसे आपके लिए और भी आसान करने की तैयारी कर रहा है. आरबीआई ने यूपीआई को लेकर नई गाइडलाइन जारी की हैं. इसमें केंद्रीय बैंक ने उन बदलावों के बारे में बताया है, जो वह आने वाले दिनों में होंगे.

आरबीआई अलग-अलग ई-वॉलेट और बैंकों के बीच यूपीआई के जरिये लेनदेन के लिए रास्ता खोल रहा है. दरअसल अब तक आप एक कंपनी के ई-वॉलेट के जरिये दूसरी कंपनी के वॉलेट में पैसे भेज नहीं सकते थे.

आरबीआई नोटिफिकेशन के मुताबिक जल्द ऐसा करना संभव हो पाएगा. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वह यूपीआई के जरिये अलग-अलग बैंकों और ई-वॉलेट्स के बीच लेनदेन की सुविधा देगा.

इस नई सुविधा के लागू हो जाने के बाद आप यूपीआई के जरिये किसी भी कंपनी के ई-वॉलेट से किसी दूसरी कंपनी के ई-वॉलेट अथवा बैंक में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे.

आरबीआई ने साफ कहा है कि ई-वॉलेट्स और सभी बैंकों को ग्राहकों को अगले 6 महीनों के भीतर यह सुविधा देनी होगी. इसके साथ ही उन्होंने इन सभी को केवाईसी नॉर्म्स भी फॉलो करने का निर्देश दिया है.

RBI बदल रहा ई-वॉलेट के लिए नियम, यूजर को मिलेगा ये फायदा

आरबीआई ने कहा है कि यह गाइ‍डलाइन अभी से लागू हो गई है और कंपनियां व बैंकों को जल्द ही खुद को केवाईसी नॉर्म्स के अनुसार तैयार करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here