मोगादिशू ब्लास्ट में अब तक 276 मरे, 300 घायल

0
286

सोमालिया की राजधानी में हुए अभी तक के सबसे शक्तिशाली विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 276 हो गई है और करीब 300 अन्य लोग घायल हुए हैं। देश के सूचना मंत्री ने यह जानकारी दी और कहा कि मृतकों की संख्या में अभी और बढ़ोतरी हो सकती है। एक ट्वीट में सोमालियाई नेता अब्दीरहमान उस्मान ने हमले को बर्बर करार दिया। उन्होंने बताया कि तुर्की और केन्या सहित कई देशों ने चिकित्सा सहायता की पेशकेश की है।

विदेश मंत्रालय सहित महत्वपूर्ण मंत्रालयों के पास व्यस्त चौराहे को निशाना बनाकर किए गए ट्रक बम विस्फोट के बाद अस्पतालों में भारी भीड़ लग गई है। विस्फोट स्थल पर बड़ी संख्या में गुस्साए लोग इकट्ठे हो गए हैं। सोमालिया सरकार ने हमले को राष्ट्रीय आपदा करार देते हुए अल-कायदा से जुड़े चरमपंथी गुट अल-शबाब को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। अफ्रीका का यह घातक चरमपंथी समूह पहले भी कई बार राजधानी के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को निशाना बना चुका है।
बहरहाल, अभी तक हमले को लेकर उसने कोई टिप्पणी नहीं की है। ट्रंप प्रशासन और नवनिर्वाचित सोमालियाई राष्ट्रपति के प्रशासन ने इस साल के शुरू में अल-शबाब के खिलाफ सैन्य कार्वाई तेज करने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद अल-शबाब ने अपने हमले तेज करने का संकल्प जाहिर किया था। सोमालिया में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत माइकल कीटिंग ने इस हमले की निंदा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here