पाकिस्‍तान के खिलाफ भारत की मदद ले सकता है अमेरिका

0
268

वॉशिंगटन। बीते दिनों खबर आई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पाकिस्तान के प्रति रुख नरम पड़ गया है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं हैं।

अब संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान द्वारा आतंकियों को समर्थन दिए जाने पर कड़ा रुख अपनाया है, इसलिए पाकिस्तान पर नजर रखने में भारत उनकी मदद कर सकता है।

अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में आतंकवाद से लड़ने के लिए ट्रंप द्वारा हाल ही में घोषित की गई नई रणनीति का जिक्र करते हुए निक्‍की हेली ने कहा कि इस रणनीति की अहम बातों में से एक भारत के साथ अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी विकसित करना है।

उन्होंने कहा, अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में अमेरिका के हित आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करने में हैं जो हमारे लिए खतरा हैं और परमाणु हथियारों को आतंकियों की पहुंच से दूर रखना है। इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हम हमारे राष्ट्रीय, ऊर्जा, अर्थव्यवस्था, कूटनीतिक और सेना के सभी तत्वों का इस्तेमाल करेंगे।

निक्‍की हेली अमेरिका भारत मैत्री परिषद द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रही थीं। उन्‍होंने कहा कि ट्रंप ने पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को समर्थन देने को लेकर कड़ा रुख अपनाया है।

बकौल निक्‍की हेली, ‘अमेरिका अफगानिस्तान में खासतौर से आर्थिक और विकास के क्षेत्र में मदद के लिए भारत की ओर देख रहा है। हमें अफगानिस्तान में वास्तव में भारत की मदद की जरूरत है। वे उस क्षेत्र में अच्छे पड़ोसी और साझेदार हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here