बिहार को रेलवे ने दिया दिवाली का तोहफा, मिली एक और राजधानी एक्सप्रेस

0
30

किशगनंज । सीमांचल के लोगों को दीपावली के मौके पर रेल मंत्रालय ने एक और राजधानी ट्रेन का तोहफा दिया है। त्रिपुरा के अगरतला से नई दिल्ली तक के लिए नई राजधानी एक्सप्रेस को रेल मंत्रालय ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।

यह ट्रेन किशनगंज के रास्ते चलाई जाएगी। सप्ताह में तीन दिन इस ट्रेन चलाने की योजना है। किशनगंज समेत बिहार के चार स्टेशनों पर इस ट्रेन का ठहराव होगा। सारी प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब ट्रेन का परिचालन शुरू करने की तारीख घोषित होने का इंतजार है।

किशनगंज से चलने वाली चौथी राजधानी

किशनगंज के रास्ते नई दिल्ली जाने वाली यह चौथी राजधानी एक्सप्रेस होगी। पहले से 12423, 12435 और 12235 नंबर की तीन राजधानी ट्रेनें डिब्रूगढ़ व गुवाहाटी से नई दिल्ली के लिए इस रूट से चल रही हैं।

गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार को चलेगी ट्रेन

रेल मंत्रालय से जारी सूचना के अनुसार 22440 अप राजधानी नई दिल्ली से अगरतला के लिए गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी। वहीं 22441 डाउन राजधानी अगरतला से नई दिल्ली के लिए शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी।

बिहार में चार जगह ठहराव

असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश से गुजरने वाली इस ट्रेन का बिहार के चार जंक्शनों पर ठहराव तय किया गया है। बरौनी-गोरखपुर के रास्ते नई दिल्ली को जाने वाली यह ट्रेन किशनगंज, कटिहार, बरौनी और छपरा में रुकेगी। किशनगंज व छपरा में इस ट्रेन का ठहराव मात्र दो मिनट का है।

कटिहार और बरौनी में ट्रेन 10 मिनट रुकेगी। ट्रेन में प्रथम श्रेणी एसी की एक, द्वितीय श्रेणी एसी की चार और तृतीय श्रेणी एसी की 10 बोगियां होंगी। इसके अलावा दो पैंट्रीकार और दो पावर सह गार्ड वैन होंगे।

किशनगंज में दो मिनट का ठहराव

22440 अप राजधानी छपरा जंक्शन पर सुबह 3.40 बजे, बरौनी जंक्शन पर सुबह 5.55 बजे, कटिहार जंक्शन पर सुबह 8.30 बजे तथा किशनगंज जंक्शन पर सुबह 10.08 बजे पहुंचेगी। वहीं 22441 डाउन राजधानी किशनगंज जंक्शन पर दोपहर 2.20 बजे, कटिहार जंक्शन पर दोपहर 15.50 बजे, बरौनी जंक्शन पर शाम 18.30 बजे और छपरा जंक्शन 20.48 बजे पहुंचेगी।

इस ट्रेन का अगरतला और नई दिल्ली के बीच कुल 16 ठहराव है। इसमें धर्मनगर, कानूनगंज, बदरपुर, लामङ्क्षडग, गुवाहाटी, न्यू बनगांव, न्यू कूच बिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, किशनगंज, कटिहार, बरौनी, छपरा, गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल व टुंडला जंक्शन शामिल है।

कटिहार के सीनियर डीएसएम ने बताया-

अगरतला से नई दिल्ली के लिए नई राजधानी एक्सप्रेस चलाने की योजना है। किशनगंज व कटिहार के रास्ते नई दिल्ली को जाने वाली इस ट्रेन का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है, लेकिन नोटिफिकेशन अभी तक नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here