ऐसा गरजा इस 22 वर्षीय बल्लेबाज का बल्ला कि भारतीय टीम में मिल गई एंट्री

0
43

यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में इस बल्लेबाज ने अपनी जगह बना ली। इन्हें टीम में जगह इनके लगातार धमाकेदार बल्लेबाजी की वजह से मिला। इस बल्लेबाज का हालिया प्रदर्शन ऐसा था कि चयनकर्ताओं को इन्हें टीम में मौका देने के लिए मजबूत होना पड़ा। वैसे ये बल्लेबाज भारतीय टीम टीम का हिस्सा बन चुका है लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।

वैसे तो श्रेयस अय्यर भारतीय क्रिकेट में कोई नया नाम नहीं हैं। आइपीएल में अपने प्रदर्शन के जरिए इस 22 वर्षीय बल्लेबाज ने खेल प्रेमियों के दिल में जगह पहले ही बना ली थी लेकिन भारतीय टीम में उनकी एंट्री अब तक नहीं हुई थी। पिछले कुछ समय से इस बल्लेबाज ने इतना कमाल का प्रदर्शन किया था कि उन्हें टीम में जगह मिल ही गई। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए श्रेयस को टीम में जगह दी गई है। श्रेयस टॉप ऑर्डर से बल्लेबाज हैं और टीम में जगह मिलने के बाद अंतिम ग्यारह में वो अपनी जगह बना पाते हैं या नहीं ये देखना दिलचस्प होगा। वैसे उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जगह मिली थी लेकिन वो पदार्पण नहीं कर पाए थे।

श्रेयस मुंबई के दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं। वो वर्ष 2014 में आइसीसी अंडर19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय अंडर19 टीम का हिस्सा रह चुके हैं। वर्ष 2014 सीजन में वो इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वर्ष 2015 से वो आइपीएल में इस वक्त दिल्ली डेयर डेविल्स टीम का हिस्सा हैं। घरेलू क्रिकेट में श्रेयस मुंबई के लिए खेलते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में जब ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज खेलने भारतीय दौरे पर आई थी तब वो टीम इंडिया टेस्ट टीम का हिस्सा थे लेकिन वो किसी भी मैच में नहीं खेल पाए थे। मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान वो वैकल्पिक फील्डर के तौर पर मैदान पर उतरे थे और उन्होंने स्टीव ओ कीफ को 8 रन पर रन आउट किया था।

श्रेयस का टीम में चुना जाना थोड़ा चौंकाता जरूर है क्योंकि कई ऐसे बल्लेबाज हैं जो भारतीय टीम में अपनी एंट्री का सपना संजोए बैठे हैं। ऐसे में प्रदर्शन सबसे पहले आता है। श्रेयस ने अपने हालिया प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया और उसका परिणाम सामने है। हाल ही में इंडिया ए के लिए खेलते हुए न्यूजीलैंड ए के खिलाफ उन्होंने 37, 90, 82 और 108 रन की पारी खेली थी। उससे पहले दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 65, 31, 140* और 9 रन की पारी खेली थी।

फर्स्ट क्लास मैचों में श्रेयस की उपलब्धि शानदार है। उन्होंने अब तक 42 फर्स्ट क्लास मैचों में 54.74 की औसत से 3668 रन बनाए हैं। नाबाद 202 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। फर्स्ट क्लास मैचों में उनके नाम पर 10 शतक और 18 अर्धशतक हैं। वहीं टी 20 मैचोंं की बात करें तो 53 मैचों में उन्होंने 26.85 की औसत से 1289 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 96 रन है। इस प्रारूप में उनका स्ट्राइक रेट 128.00 का है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उन्होंने 9 अर्धशतक लगाए हैं। लिस्ट ए मैचों में भी श्रेयस की बल्लेबाजी अच्छी रही है। 33 मैचों में 38.35 की औसत से उन्होंने 1189 रन बनाए हैं। नाबाद 140 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। उनके नाम पर दो शतक और 5 अर्धशतक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here