पीयूष गोयल ने कहा – डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड के इस्तेमाल में झारखंड सर्वश्रेष्ठ

0
297

केंद्रीय खनन मंत्री पीयूष गोयल और सीएम रघुवर दास ने संयुक्त रूप से झारखंड सरकार द्वारा आयोजित ‘झारखंड माइनिंग सम्मेलन’ का उद्घाटन किया. पीयूष गोयल ने झारखंड सरकार के कामकाज की सराहना करते हुए कहा कि कोयले के भंडारण मामले में झारखंड पहले नंबर पर है. ग्लोबल माइनिंग शो से सरकार का राजस्व बढ़ेगा और रोजगार भी मिलेगी. उन्होंने कहा कि अधिकांश खनन क्षेत्र आदिवासी इलाकों में होता है. इसलिए हमलोगों ने इस तरह की नीति बनायी है, ताकि खनन का पहला फायदा आदिवासियों को हो.उन्होंने झारखंड सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि ‘खनन कोष’ के इस्तेमाल में झारखंड टॉप पर है.

उन्होंने कहा कि पेयजल की समस्या को लेकर डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड बनाया था. हमें बताते हुए खुशी हो रही है कि अगर किसी राज्य ने इस फंड का सबसे ईमानदार उपयोग किया तो वह झारखंड है. हमनें मुफ्त में सरकार को पानी देना शुरू किया. अब रिवर्स ओस्मोसिस के जरिये पानी को पूरी तरह से साफ करने पर विचार किया जा रहा है.

खनन मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि झारखंड में देश का 40 फीसदी खनिज पाया जाता है. जब भी मैं झारखंड आता हूं. सरकार का उत्साह देखकर खुश हो जाता हूं. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ओपन डोर पॉलिसी लगायी है. इस पॉलिसी के तहत कोई भी सीधे सरकार से मिल सकता है.जिस तरह से राज्य के विकास के लिए रघुवर जी काम कर रहे हैं, 2022 तक हमें न्यू झारखंड देखने को जरूर मिलेगा. रघुवर जी ने जिस कुशलता से झारखंड की कमान संभाली है, विकास के लिए प्रयासरत हैं, उनका मैं धन्यवाद करता हूं.रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा रेलवे झारखंड में 3500 करोड़ का निवेश करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here