IND vs NZ 3rd ODI: रोहित और विराट ही नहीं, भारत की जीत में ये भी रहे हीरो

0
136

कानपुर में खेले गए तीसरे वनडे मैच में भारत ने न्यू जीलैंड को 6 रन से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इस मैच से पहले दोनों टीम सीरीज में 1-1 की बराबरी पर थीं और इस निर्णायक मैच में दोनों टीमों ने अपने शानदार खेल से रोमांचक बना दिया। मैच का फैसला अंतिम ओवर में हुआ। आगे देखें इस मैच के खास पल…

टॉस हारने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण मिला था। शिखर धवन सस्ते में पविलियन लौट गए। इसके बाद कैप्टन विराट कोहली (113) और उप-कप्तान रोहित शर्मा (147) ने इस अहम मुकाबले में भारत को मजबूत स्कोर की ओर ले जाने का आधार रखा। दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने शतक पूरे किए और दूसरे विकेट के लिए 230 रन की साझेदारी की। इसकी बदौलत भारत ने मेहमान टीम को 338 रन का टारगेट दिया।

इस मैच में शतक जड़ने वाले कैप्टन कोहली 9000 क्लब में शामिल हुए, तो वहीं रोहित शर्मा ने वनडे में 150 छक्के जड़ने का रेकॉर्ड अपने नाम किया।
194 पारियां खेलकर 9000 क्लब में शामिल होने के लिए विराट सबसे तेज इस क्लब में शामिल होने वाले बल्लेबाज बने हैं। वनडे मैचों में सबसे तेजी से 150 छक्के जड़ने वाले रोहित दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने हैं।
338 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी कीवी टीम के लिए उसके टॉप बल्लेबाजों का चलना बहुत जरूरी था, कोलिन मुनरो ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में 18 रन जड़कर अपने इरादे साफ कर दिए। गप्टिल के आउट होने के बाद दूसरे छोर कैप्टन विलियमसन ने अपने पांव जमा लिए। दोनों बल्लेबाज न्यू जीलैंड को जीत की राह पर धकेल रहे थे। मुनरो ने 75 और विलियमस ने बनाए 64 रन।

मुनरो और विलियमन दोनों आउट हुए, तो पहले मैच में शतक जड़ने वाले टॉम लेथम ने अपनी टीम के लिए मोर्चा संभाल लिया। वह एक छोर पर खड़े होकर अपनी टीम को जीत के मुहाने पर ले आए। लेथम बदकिस्मत रहे कि 65 के स्कोर पर बुमराह ने उन्हें रन आउट कर दिया।
जसप्रीत बुमराह ने वनडे इंटरनैशनल में पूरे किए 50 विकेट

कीवी टीम ने इस मैच में शानदार शुरुआत की थी। दूसरे विकेट के लिए कोलिन मुनरो और केन विलियमसन ने 109 रन जोड़ लिए थे। यहां से युजवेंद्र चहल ने खतरनाक हो रहे मुनरो को अपनी फिरकी में फंसाया बोल्ड कर दिया।
इसके 15 रन बाद चहल के केन विलियमसन को भी धोनी के हाथों कैच आउट कर भारत को मैच में वापस ला दिया।

दोनों टीमें इस निर्णायक मैच में पूरा जोर लगा रही थीं। पल-पल पर मैच का कांटा इधर-उधर बदल रहा था। अंतिम ओवरों में बुमराह ने कसी हुई बोलिंग डालकर कीवी टीम पर दबाव बढ़ा दिया। उनकी ही बॉल पर धोनी की सूझबूझ भरे थ्रो से टॉम लेथम को रन आउट कर दिया।
यहां से भारत ने मैच में एक बार फिर वापसी की और अंत तक मैच पर अपनी पकड़ बनाए रखी। इस तरह यह मैच में भारत जीत दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here