मुंबई भगदड़ः सेना-रेलवे मिलकर बनाएंगी तीन ब्रिज, ताकि भविष्‍य में न हों ऐसे हादसे

0
16

मुंबई : 29 सितंबर को मुंबई के एलफिंस्‍टन रेलवे स्‍टेशन के ब्रिज पर मची भगदड़ की वजह से 23 लोगों की मौत हुई थी. घटनास्थल का जायजा लेने मंगलवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पहुंचे. यहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे. बताया जा रहा है कि भविष्‍य में इस प्रकार के हादसे न हों इसके लिए जल्‍द ही एलफिंस्टन ब्रिज पर काम शुरू होगा. इस स्टेशन के पास का कुछ हिस्सा सेना के अधीन आता है, इसलिए सेना इस काम में हाथ बंटाने का काम करेगी.

मुख्‍यमंत्री फडणवीस ने बताया कि हादसे के बाद सेना से मदद मांगी गयी थी. सेना और रक्षामंत्री ने सहायता करने के लिए हामी भर दी है. 31 जनवरी तक यहां 3 ब्रिज बनाये जाएंगे. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सेना के अधिकारियों ने घनास्‍थल का निरीक्षण और मूल्‍यांकन कर लिया है. यह तय हो गया है कि पुल का निर्माण कहां और कब होगा. पुल के निर्माण कार्य के हर चरण में सेना के अधिकारी यहां उपस्थ‍ित रहेंगे.

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सेना हमेशा आपदा के समय ऐसे काम करती है, सेना इन कामों को जल्दी पूरा करती है. संभवत: पहली बार सेना से आग्रह किया गया था कि वो निर्माण करने के लिए सहायता करे नहीं, तो सिविल कार्यों के लिए ही सेना को बुलाया जाता रहा है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे, सेना के साथ मिलकर 31 जनवरी 2018 तक एलफिंस्टन रोड, करी रोड और डोंबिवली में पुल का निर्माण करवा लेगी. यहां उल्लेख कर दें कि 29 सितंबर को हुए हादसे के कारणों की जांच के लिए समिति का गठन किया गया था, जिसने आज हादसे को लेकर रेलवे के अधिकारियों को क्लीनचिट दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here