जीतनराम मांझी ने किया नीतीश गान, कहा- दलितों को दिया पूरा सम्मान

0
293

पटना । जदयू के दो वरिष्ठ नेताओं उदय नारायण चौधरी व श्याम रजक ने दलितों की बदहाली के लिए केंद्र व राज्य सरकारों को जिम्मेदार ठहराया है। इसपर हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने अपनी प्रतिक्रिया में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का समर्थन किया है।

मांझी ने चौधरी व रजक के बयानों का प्रतिकार करते हुए कहा कि नीतीश कुमार ने दलितों को जितना सम्मान दिया है, उतना सम्मान उन्हें कभी नहीं मिला था। कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री था तब इन्हीं दोनों दलित नेताओं उदय नारायण चौधरी व श्याम रजक ने मुझे मुख्यमंत्री के पद से हटाने की साजिश रची थी।

मांझी ने अपने कार्यकाल के दौरान दलितों के लिए किए गए अपने कार्यों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए न्यूनतम कट-ऑफ मार्क्‍स 40 प्रतिशत की शर्त पूरी नहीं होने पर दलितों के लिए आरक्षित बहुत सारी सीटें खाली रह जाती थी। मैंने अपने कार्यकाल में इस व्यवस्था को खत्म किया, जिससे आरक्षित सीटों पर दलितों का नामांकन संभव हो सका।

उन्होंने कहा कि सरकारी ठेकेदारी में भी हमने दलितों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की, जिसे नीतीश कुमार की सरकार ने भी बरकरार रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here