आधार से लिंक है IRCTC अकाउंट तो बुक कर सकेंगे एक महीने में 12 टिकट

0
92

भारतीय रेलवे ने एक महीने में टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 6 से 12 कर दिया है, लेकिन यह सुविधा सिर्फ उन पैसेंजर्स को ही मिलेगी, जिनका आधार कार्ड आईआरसीटीसी के अकाउंट पर वेरिफाइड होगा।

26 अक्टूबर से लागू हुए इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर आधार से अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को लिंक कराएंगे। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जिन यात्रियों ने अपना आईआरसीटीसी खाता आधार से लिंक नहीं कराया है, वे पहले की तरह एक महीने में सिर्फ 6 टिकट ही बुक कर सकते हैं।

यदि आप 6 से ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपका या आपके सहयात्री का आईआरसीटीसी अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। आधार को अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक करने के लिए आपको ‘माई प्रोफाइल’ में अपडेट यॉर आधार पर जाना होगा। इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे एंटर करने के बाद आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा।

इसके अलावा आईआरसीटीसी अकाउंट में ‘मास्टर लिस्ट’ में आप उन लोगों के नाम अपडेट कर सकते हैं, जिनके साथ आप यात्रा कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप अधिकतम टिकट की सीमा पार कर चुके हैं तो उनके आधार कार्ड पर टिकट कुक किया जा सकता है, लेकिन महीने की 6 टिकट बुक करने से पहले आपको ‘मास्टर लिस्ट’ अपडेट करनी होगी।

रेलवे ने दिसंबर में घोषणा की थी कि रेलवे के तहत छूट पाने के लिए आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी है। बाद में विपक्ष के विरोध के बाद इस फैसले को वापस ले लिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here