टोल प्लाजा पर रुककर नहीं भरना होगा टोल, ये डिवाइस कर देगा काम

0
15

जब कभी आप सफर पर निकलते हैं या ऑफिस जाते हैं, तो आपको टोल प्लाजा पर टोल भरने के लिए रुकना पड़ता है. यहां पर काफी समय खर्च हो जाता है.

लेकिन अगर आपकी कार पर एक डिवाइस लगा होगा, तो आपको टोल प्लाजा पर कभी रुकना नहीं पड़ेगा. आप बिना रुके टोल प्लाजा से निकल सकते हैं और ये डिवाइस अपने आप आपका टोल भर देगा.

हम बात कर रहे हैं फास्टटैग की. परिवहन मंत्रालय ने 1 दिसंबर के बाद हर नई कार पर इस डिवाइस को लगाना अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए मंत्रालय ने कार कंपनियों को साफ निर्देश दिए हैं कि वे हर कार पर फास्टटैग लगाएं.

अगर कार कपंनियां ये डिवाइस नई कारों पर नहीं लगाती हैं, तो इसके बाद आपको खुद ये डिवाइस कार पर लगवाना होगा. मंत्रालय का ये निर्देश सभी 4 पहियों वाले वाहनों के लिए है. आगे हम बता रहे हैं कि क्या है फास्टटैग और कैसे आप इसे ले सकते हैं और यूज कर सकते हैं.

फास्टटैग की सुविधा नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की तरफ से शुरू की गई है. इसे यूज करने से आपको न सिर्फ टोल प्लाजा पर खड़े रहने से निजात मिलेगा, बल्क‍ि आप टोल पर होने वाले खर्च में भी कमी कर पाएंगे.

आप इस डिवाइस को टोल प्लाजा से और बैंकों से ले सकते हैं. एसबीआई समेत देश के लगभग सभी बड़े बैंक आपको फास्ट टैग मुहैया करते हैं. एनएचएआई के मुताबिक इसकी वैलिडिटी 5 साल तक होती है.

इस डिवाइस को अब आप सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर इस्तेमाल कर सकेंगे. एनएचएआई ने अक्टूबर में ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थ‍ित सभी टोल प्लाजा में इसकी व्यवस्था कर दी है.

क्या है फास्टटैग फास्टटैग एक स्मार्ट डिवाइस है, जो आप अपने बैंक से ले सकते हैं. यह आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है. इसे आपको अपनी कार के विंड स्क्रीन पर लगाना होता है.

जिन टोल प्लाजा पर फास्टटैग डिवाइस लगा होता है, वहां आपको सिर्फ उसके करीब से गुजरना पड़ता है और डिवाइस सेंसर की मदद से वींड स्क्रीन पर लगे डिवाइस को पढ़ लेता है और आपका टोल भर देता है.

आपकी गाड़ी पर लगा फास्टटैग डिवाइस आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है. यह सीधे आपके खाते से टोल भरता है. टोल भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस भी आ जाता है.

फास्टटैग लेने के लिए आपको एक छोटी सी फीस अपने बैंक को देनी होती है. यह फीस 100 से 200 रुपये तक हो सकती है. आपको इसे समय-समय पर रिचार्ज करना होता है.

फास्ट टैग को यूज करने के लिए आपको बैंकों से कैशबैक जैसे कई ऑफर्स मिलते हैं. जैसे कि एसबीआई और आईडीएफसी बैंक आपको टोल पेमेंट पर 7.5 फीसदी कैशबैक देता है.

फास्टटैग लेने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा. इसे लेने के लिए आपका संबंधित बैंक में अकाउंट होना जरूरी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here