फूड फेस्टिवल के उद्घाटन में बोले पीएम मोदी- भारत में कारोबारी माहौल में हुआ जबरदस्त सुधार

0
133

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में इंटरनैशनल फूड फेस्टिवल का उद्घाटन किया। ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2017’ तीन दिनों तक चलेगा। इस फूड फेस्टवल में दुनियाभर के 70 देशों से फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के दिग्गज हिस्सा ले रहे हैं। फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश बढ़ाना इस कार्यक्रम का मकसद है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में कारोबारी माहौल में जबरदस्त सुधार हुआ है और यहां कारोबार करना कभी इतना आसान नहीं था। पीएम ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अपार अवसर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में फूड इंडस्ट्री तेजी से फल-फूल रही है और मेक इन इंडिया अंतरराष्ट्रीय मानकों की बराबरी कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि फूड इंडस्ट्री के लिए भारत में बेहतर मौके हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास उपभोक्ताओं की विशाल रेंज है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत में हर दिन 10 लाख से ज्यादा यात्री रेल में भोजन करते हैं। वे फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के संभावित ग्राहक हैं।’

भारत में कारोबारी माहौल में सुधार का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ल्ड बैंक की ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनस’ रैंकिंग में भारत ने 30 पायदान की छलांग लगाई है। पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी की वजह से भारत में करप्रणाली आसान हुई है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में सरकार की कोशिशों को किसानों के लिए हितकर बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं और हमारे प्रयासों के केंद्र में किसान ही हैं। पीएम मोदी ने कहा कि शहरीकरण में इजाफा और मध्यम वर्ग में बढ़ोतरी की वजह से फूड इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था उभार पर है और प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी बढ़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here