अप्रैल से देश भर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेवाएं : सिन्हा

0
21

भारतीय डाक की पेमेंट बैंक सेवाएं अप्रैल से सारे देश में शुरू होंगी। इस बात का एलान संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने किया। वे डाक टिकट संग्रह करने के शौकीन छात्रों के लिए वजीफे की दीनदयाल स्पर्श योजना को लांच कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अप्रैल तक भारतीय की पेमेंट बैंक शाखाएं देश के 650 जिलों में खोल दी जाएंगी। ये सभी शाखाएं ग्रामीण डाकघरों से जुड़ी होंगी। यह देश में सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखाएं रायपुर तथा रांची में चालू भी हो चुकी हैं। देश में डेढ़ लाख से अधिक डाक घर हैं। इन सबमें पेमेंट बैंक शाखा के रूप में कार्य करने की संभावना है। अभी तक निजी क्षेत्र में एयरटेल ने अपना पेमेंट बैंक लांच हो किया है, जो पिछले साल जनवरी में शुरू हुआ था। ढाई लाख दुकानदार इसके ग्राहक हैं। इसके अलावा चीन की इंटरनेट फर्म अलीबाबा के नियंत्रण वाले पेटीएम ने भी इसी साल पेमेंट बैंक आपरेशंस शुरू किए हैं।

पेमेंट बैंक प्रति खातेदार एक लाख रुपये तक का जमा स्वीकार कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति या व्यावसायिक प्रतिष्ठान इसमें खाता खुलवा सकता है। पेमेंट बैंकों का संचालन सामान्य बैंकों के मुकाबले थोड़ा अलग ढंग से होता है। ये केवल जमा तथा विदेशों से भेजी जाने वाली विदेशी मुद्रा स्वीकार कर सकते हैं। इसके अलावा इन्हें इंटरनेट बैंकिंग तथा कुछ अन्य विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने का अधिकार होता है। पेमेंट बैंक 25 हजार रुपये तक की जमा पर 4.5 प्रतिशत की दर से ब्याज अदा करते हैं। जबकि 25 हजार से 50 हजार रुपये की राशि पर ब्याज दर 5 फीसद और 50 हजार से एक लाख रुपये की जमा पर 5.5 फीसद होती है।

इस अवसर पर मनोज सिन्हा ने कहा कि डाक विभाग अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए नित नए उपक्रम कर रहा है। डाक टिकट संग्रह करने के शौकीन बच्चों को प्रोत्साहित कर इस शौक के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना उनमें से एक है। इसके लिए इस वर्ष दीनदयाल ‘स्पर्श’ शिक्षावृत्ति योजना शुरू की जा रही है। इसके अंतर्गत 920 बच्चों को प्रति माह 500 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस साल की छात्रवृत्ति के लिए चयनित 6ठी से 9वीं कक्षा तक के छात्रों को 14 नवंबर बाल दिवस के दिन पुरस्कृत किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here