Happy Birthday Tabu
फिल्‍म ‘माचिस’ में अपने वीरन के किरदार के लिए तबू ने नेशनल अवॉर्ड जीता. तबू अक्‍सर बेहद अलग तरह के किरदारों के लिए जानी जाती रहीं हैं. ‘चांदनी बार’ के लिए तबू ने अपना दूसरा नेशनल अवॉर्ड जीता था.

नई दिल्‍ल(SPK FILM DESK): कई नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकार तबू आज अपना 47वां जन्‍मदिन मना रही हैं. हाल ही में रोहित शेट्टी की फिल्‍म ‘गोलमाल अगेन’ में नजर आईं तबू लंबे समय से फिल्‍मों में हैं और अपनी जबरदस्‍त परफॉर्मेंस से अक्‍सर तारीफें बटोरती रही हैं. तबस्सुम फातिमा हाशमी उर्फ तबू का जन्म जमाल हाशमी और रिजवाना के घर 4 नवंबर 1971 को आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में हुआ था. तबू की बहन फराह नाज भी एक एक्‍ट्रेस रह चुकी हैं और ऋषि कपूर, गोविंदा समेत कई फिल्‍मों में नजर आ चुकी हैं. तबू ने म‍हज 9 साल की उम्र में ही फिल्‍मों में अपनी शुरुआत कर दी थी और 14 साल की उम्र में वह देवानंद की बेटी के किरदार में भी नजर आ चुकी हैं. फिल्‍म ‘हम नौजवान’ में तबू देवानंद की बेटी बनी थीं.यूं तो तबू अपने शुरुआती करियर में कई अच्‍छी फिल्‍मों में दिखीं और उन्‍हें सराहना मिली, लेकिन फिल्‍म ‘माचिस’ में अपने वीरन के किरदार के लिए तबू ने नेशनल अवॉर्ड जीता. तबू अक्‍सर बेहद अलग तरह के किरदारों के लिए जानी जाती रहीं हैं. मधुर भंडारकर की फिल्‍म ‘चांदनी बार’ की चांदनी से लेकर फिल्‍म ‘हेराफेरी’ की अनुराधा तक, तबू ने बेहद अलग किस्‍म के किरदार किए हैं. तबू ‘माचिस’, ‘चांदीन बार’, ‘विरासत’, ‘हु तू तू’, ‘अस्तित्‍व’, ‘चीनी कम’, ‘हैदर’, ‘फितूर’ जैसी अलग-अलग जॉनर की फिल्‍मों में दिख चुकी हैं. फिल्‍म ‘चांदनी बार’ के लिए तबू ने अपना दूसरा नेशनल अवॉर्ड जीता था.
46 साल की हो चुकीं तबू अभी तक कुंवारी हैं और हाल ही में उन्‍होंने अपने एक इंटरव्‍यू में इसके लिए अजय देवगन को जिम्‍मेदार ठहराया था. मुंबई मिरर को दिए आपने एक इंटरव्‍यू में तबू ने कहा, ‘मैं और अजय 25 साल से एक-दूसरे को जानते हैं. वे मेरे कजिन समीर आर्य के पड़ोसी और क्लोज फ्रेंड हुआ करते थे. जब मैं छोटी थी तो समीर और अजय मुझपर कड़ी नजर रखते थे और जिस भी लड़के को मुझसे बात करते देखते, उसे पीट दिया करते थे. दोनों बहुत बड़े गुंडे थे और अगर आज में सिंगल हूं तो उसका कारण हैं अजय देवगन. मुझे लगता है अजय को इस बात का पछतावा होना चाहिए.’तबू ने इस इंटरव्‍यू के दौरान मजाकिया अंदाज में कहा, ‘मैं हर दूसरे दिन अजय से कहती हूं कि मेरे लिए एक अच्‍छा लड़का ढूंढो. खैर, यह तो मजाक है पर मेरा और अजय का रिश्ता काफी अच्छा है. सभी मेल एक्टर्स में से अगर मेरे लिए कोई ज्यादा मायने रखता है तो वे अजय हैं. वे बच्चे की तरह हैं और आज भी बहुत प्रोटेक्टिव हैं. जब वह सेट पर होते हैं तो किसी तरह का तनाव नहीं बचता. हमारे बीच एक खास रिश्‍ता है.’
बता दें कि अजय देवगन और तबू की जोड़ी सुपरहिट रही है और यह दोनों कई फिल्‍मों में साथ नजर आ चुके हैं. यह जोड़ी 90 के दशक में काफी पसंद की गई जो ‘विजयपथ’ (1994), ‘हकीकत’ (1995), ‘तक्षक’ (1999) और ‘दृश्यम’ जैसी फिल्‍मों में साथ नजर आ चुकी है. हाल ही में यह दोनों फिल्‍म ‘गोलमान अगेन’ में साथ नजर आए और खबरें हैं कि यह एक बार फिर एक फिल्‍म के लिए साथ जुड़ चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here