निर्यातकों को जल्द रिफंड के लिए नया ऐप शुरू

0
160

निर्यातकों को आईजीएसटी के रिफंड के लिए किसी महीने के सभी जीएसटी रिटर्न के प्रोसेस होने या असेसमेंट पूरा होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) ने जल्द रिफंड के लिए रविवार को कॉमन पोर्टल पर खास सुविधा शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत रिटर्न फॉर्म जीएसटीआर-1 में टेबल 6ए जोड़ा गया है, जो रिटर्न का हिस्सा होकर भी तकनीकी रूप से स्वतंत्र होगा और इसका कंटेंट कस्टम विभाग तक सीधे तौर पर पहुंच सकेगा। निर्यातक अब किसी भी महीने का जीएसटीआर-1 भरते समय टेबल 6ए में शिपिंग बिल या टैक्स इनवॉइस की डिटेल्स भर सकते हैं।

जीएसटीएन के सीईओ प्रकाश कुमार ने रविवार को बताया कि इनपुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर्स, कंपोजिशन डीलर्स, टीडीएस डिडक्टर या टीसीएस कलेक्टर को छोड़कर हर रजिस्टर्ड टैक्सपेयर जिसने आईजीएसटी चुकाकर निर्यात किया है, वह जीएसटी पोर्टल पर फॉर्म GSTR 1 के तहत दिए गए टेबल-6A को ऑनलाइन भर सकता है। इस टेबल के जरिये करदाता संबंधित अवधि के लिए निर्यात संबंधी आंकड़ों को फाइल कर सकते हैं। वे चाहें तो जीएसटीआर-1, 2 या 3 बाद में भी भर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि चूंकि अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के लिए काफी करदाताओं ने GSTR-3B के तहत रिटर्न भर दिया है, लेकिन अगस्त के लिए GSTR 1 भरने की तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं हुई है, ऐसे में निर्यातकों को रिफंड क्लेम करने के लिए यह खास टूल उपलब्ध कराया गया है।

GSTR 1 के टेबल 6A में जानकारी भरने के बाद निर्यातक अपने एक्सपोर्ट डेटा को सेव और अपलोड कर सकते हैं। यह टेबल अलग से निकाला या एक्सेस किया जा सकेगा। निर्यातकों द्वारा डिजिटल सिग्नेचर के बाद इस टेबल की जानकारियां अपने आप कस्टम डिपार्टमेंट पहुंच जाएंगी। विभाग टेबल डेटा को शिपिंग बिल और GSTR-3B के टैक्स भुगतान के साथ मैच करेगा। मैचिंग के बाद रिफंड की रकम सीधे निर्यातक के बैंक खाते में ईसीएस के जरिये पहुंच जाएगी।

जीएसटी पोर्टल पर दिए गए रिटर्न सेक्शन से टेबल को फाइल किया जा सकता है। पोर्टल पर लॉग-इन करने के बाद करदाता को इसके लिए सर्विसेज-रिटर्न्स-रिटर्न्स डैशबोर्ड पर क्लिक करके पहुंचना होगा। इसके बाद वित्त वर्ष और टैक्स पीरियड चुनना होगा। फिर इस अवधि के GSTR 1 की टेबल 6A दिख जाएगी, लेकिन निर्यातक को यह पक्का करना होगा कि उसने टेबल 6A भरने से पहले जिस माह का रिफंड क्लेम करना है, उसका GSTR-3B भर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here