बिहार : मुख्यमंत्री 15 को ट्रेनिंग सेंटर का करेंगे उद्घाटन, ग्रीन कंसेप्ट पर तैयार हुआ पहला भवन

0
262

पटना : राज्य में पूरी तरह से ग्रीन कंसेप्ट पर तैयार हुआ पहला भवन है हाजीपुर स्थित ‘बिहार सुधारात्मक प्रशासन संस्थान’. 10 एकड़ क्षेत्र में बने इस विशेष भवन का उद्घाटन 15 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे.

इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में सीएम कारा विभाग से जुड़ी अन्य कई योजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. राज्य के इस पहले संस्थान में विशेष रूप से जेल विभाग के सभी स्तर के कर्मियों को प्रशिक्षण देने के उपयोग में आयेगा.

इसमें जेलर, जेल सुपरिटेंडेंट, सहायक जेलर से लेकर सिपाही तक को ट्रेनिंग देने की व्यवस्था होगी. जेल प्रशासन में बेहतर प्रबंधन और प्रभावशाली प्रशासनिक गुर सीखाने के लिए इस संस्थान को खासतौर से तैयार किया गया है. इसमें जेल कर्मियों के लिए प्रत्येक दो या तीन वर्ष पर होनेवाले रिफ्रेशर ट्रेनिंग कोर्स को भी संचालित कराया जायेगा.

इस संस्थान के भवन को ग्रीन भवन के मॉडल के रूप में तैयार किया गया है, जिस पर 43.50 करोड़ की लागत आयी है. इसमें वर्षा जल संचय, अक्षय ऊर्जा (सौर्य और वायु), वाटर रीसाइकलिंग के लिए एसटीपी और जैव ईंधन के लिए गैसी फायर का उपयोग किया गया है. इसकी खूबियों के कारण इसे ‘गृहा’ से सर्टिफिकेट भी दिया गया है. उद्घाटन से पहले इसके निर्माण कार्य का निरीक्षण जेल आइजी आनंद किशोर ने किया.
ये हैं इस भवन में

इस भवन में 50 व्यक्तियों की क्षमता वाले चार लेक्चर हॉल, 100 व्यक्तियों की क्षमता वाले दो लेक्चर हॉल और 250 लोगों की क्षमता वाला एक ऑडिटोरियम का निर्माण कराया गया है. इसके अलावा निदेशक आवास, गेस्ट हाउस, छह एवं 12 ऑफिसर्स क्वार्टर का निर्माण, 150 क्षमता वाल डॉरमेट्री तथा 32 कमरों का ऑफिसर्स हॉस्टल का भी निर्माण किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here